Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   Delhi government requests people to use public transport for at least one day every month and turn off vehicle engine at traffic signals know why

पहल: दिल्ली सरकार चाहती है कि आप महीने में एक बार सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करें, जानें क्या है वजह

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 15 Nov 2021 03:14 PM IST

सार

दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से शहर को "स्वस्थ" और "प्रदूषण मुक्त" बनाने में मदद करने के लिए हर महीने कम से कम एक दिन सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने और यातायात संकेतों (रेडलाइट) पर वाहन के इंजन को बंद करने का अनुरोध किया है।
डीटीसी बस
डीटीसी बस - फोटो : For Reference Only
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से शहर को "स्वस्थ" और "प्रदूषण मुक्त" बनाने में मदद करने के लिए हर महीने कम से कम एक दिन सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने और यातायात संकेतों (रेडलाइट) पर वाहन के इंजन को बंद करने का अनुरोध किया है। राष्ट्रीय राजधानी के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने युवाओं को शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए छोटे कदम उठाने के लिए अपील की।
विज्ञापन


दिल्ली सरकार के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) द्वारा राहगिरी फाउंडेशन के सहयोग से पटपड़गंज में आयोजित एक दिवसीय राहगिरी कार्यक्रम में बोलते हुए सिसोदिया ने शहरवासियों से राजधानी के 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' अभियान में शामिल होने की अपील की। इस पहल का उद्देश्य शहर में वायु प्रदूषण और इसके नतीजों के बारे में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा, "दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए, प्रत्येक नागरिक को प्रदूषण कम करने के लिए अपने हिस्से की जिम्मेदारी लेनी होगी।" 



डीटीसी बस
डीटीसी बस
उन्होंने विस्तार से बताया कि प्रदूषण को कम करने के लिए नागरिकों को कई स्तरों पर काम करने की जरूरत है। निजी वाहनों का इस्तेमाल करने के विकल्प के रूप में, वे पैदल या साइकिल से जा सकते हैं और साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम छोटे-छोटे कदम उठाकर प्रदूषण में अपने हिस्से को कम करके एक स्वस्थ दिल्ली की नींव रख सकते हैं।" 

बस पर चढ़ते यात्री (फाइल)
बस पर चढ़ते यात्री (फाइल) - फोटो : जी पाल
सिसोदिया ने इस बात पर जोर दिया कि, हालांकि प्रदूषण की रोकथाम के लिए नियम और कानून बनाना और जागरूकता अभियान चलाना सरकार की जिम्मेदारी है। लेकिन यह यहां रहनेवाले लोगों का सामूहिक कर्तव्य भी है कि वे आगे आएं और व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर प्रदूषण को कम करें। 

राहगीरी कार्यक्रम
राहगीरी कार्यक्रम - फोटो : Amar Ujala (For Reference Only)
रविवार की सुबह पटपड़गंज में हुए राहगीरी कार्यक्रम में बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड कार्यालय और पश्चिम विनोद नगर में सर्वोदय कन्या/बाल विद्यालय के बीच सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई थी। डीडीसी की वाइस चेयरपर्सन जैस्मीन शाह ने कहा, "इन आयोजनों का उद्देश्य लोगों को कारों के बिना सड़क का अनुभव करने और व्यवहार में बदलाव लाने का मौका देना है।"
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00