विज्ञापन
विज्ञापन

General Motors के 46,000 वर्कर्स ने बंद किया काम, 12 साल में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी हड़ताल

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 17 Sep 2019 09:07 AM IST
General Motors Strike 2019
General Motors Strike 2019 - फोटो : Social
ख़बर सुनें

खास बातें

  • कंपनी की बातचीत विफल होने के बाद की हड़ताल
  • 12 साल में ऑटो सेक्टर की सबसे बड़ी हड़ताल
  • 49,000 कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का लिया फैसला
  • 2007 में हुआ था 30 करोड़ डॉलर का नुकसान
जनरल मोटर्स के खिलाफ युनाइटेड ऑटो वर्कर्स (UAW) श्रमिक संगठन ने सोमवार को अमेरिका में हड़ताल शुरू कर दी है। बातचीत विफल होने के बाद कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं। अमेरिका के नौ राज्यों स्थित कंपनी के 33 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अलावा 22 पार्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन वेयर हाउसेस के लगभग 49,000 कर्मचारी रविवार देर रात से हड़ताल पर चले गए।
विज्ञापन
UAW ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि स्थानीय श्रमिक संगठनों के नेताओं ने डेट्रोएट में मुलाकात की और रविवार मध्यरात्रि से हड़ताल पर जाने का फैसला किया। बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संगठन के प्रमुख वार्ताकार टेरी डिटेस ने कहा, 'ये हमारा अंतिम प्रयास है। हम इस देश में लोगों के काम करने के बुनियादी हक के लिए खड़े हैं।
 
इस हड़ताल के शुरू होने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्वीट कर कहा कि जनरल मोटर्स और यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स के बीच एक बार फिर विवाद शुरू हुआ है। दोनों को एक साथ आना चाहिए और मामले को सुलझाने चाहिए।
 
जनरल मोटर्स का बयान
इस हड़ताल को लेकर वहीं जनरल मोटर्स ने इस कहा, 'ये बेहद निराशाजनक है कि UAW लीडरशिप ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है, हमने कॉन्ट्रैक्ट नेगोशिएशंस में अच्छा ऑफर पेश किया था।' कंपनी ने शनिवार को अमेरिकी प्लांट्स में 700 करोड़ डॉलर निवेश करने का प्रस्ताव दिया था। वैसे इस समय अमेरिकी कार उद्योग भी मंदी के दौर से गुजर रहा है और और इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश से संबंधित बढ़ती लागत और उत्सर्जन पर अंकुश लगने लगा है।

 
2007 में हुआ था 30 करोड़ डॉलर का नुकसान
अमेरिका के ऑटो उद्योग में 12 साल में काम बंदी की यह पहली घटना है। इससे पहले यूनियन ने पिछली देशव्यापी हड़ताल 2007 में की थी। उस वक्त करीब 73,000 वर्कर्स ने दो दिन के लिए काम पर जाने से मना कर दिया था जिसका नतीजा कंपनी को करीब 30 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था।
 
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Auto News

एक्टर Rajkummar Rao ने खरीदी 15 लाख की नई Harley-Davidson, इसकी माइलेज हैरान कर देगी

हार्ले डेविडसन फैट बॉब (Harley Davidson Fat Bob) अब राजकुमार राव के गैराज की शोभा बन गई है। इस पर हार्ले डेविडसन ने ट्वीट करते हुए ऐक्टर राजकुमार राव का स्वागत किया और लिखा कि उम्मीद है कि वे इस बाइक की सवारी को एंज्वॉय करेंगे।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

अयोध्या मामले पर सीजेआई रंजन गोगोई ने दोहराई अपनी बात, कहा- कल सुनवाई का आखिरी दिन

सुप्रीम कोर्ट में इस समय अयोध्या मामले की सुनवाई हो रही है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली संवैधानिक पीठ इसकी सुनवाई कर रही है। सीजेआई ने कहा, 'आज सुनवाई का 39वां दिन है। कल मामले की सुनवाई का 40वां और आखिरी दिन है।'

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree