लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Astrology ›   Vaastu ›   Vastu Dosh Cause Health Problems Know Ghar Se Bimari Bhagane KE Vastu Upay in Hindi

Vastu Tips: घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए अपनाए ये उपाय, आएगी खुशहाली

अनीता जैन ,वास्तुविद Published by: विनोद शुक्ला Updated Wed, 07 Dec 2022 11:48 AM IST
सार

धार्मिक मान्यता है कि फटे और मैले वस्त्र पहनने से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता व सकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं। ऐसे कपड़े हमारे तन-मन को शिथिल बनाकर कई प्रकार की बीमारियों को भी जन्म देते हैं।

वास्तुशास्त्र में दिशाओं का महत्व
वास्तुशास्त्र में दिशाओं का महत्व - फोटो : vastu tips
विज्ञापन

विस्तार

अक्सर ऐसा होता है कि हम अपनी ओर से जीवन में सकारात्मक रहने का पूरा प्रयास करते हैं,लेकिन इसके बावजूद घर में नकारात्मक ऊर्जा मौजूद हो सकती है। नेगेटिव एनर्जी के कारण परिवार के सदस्यों की सेहत खराब रहती है,साथ ही परिवार में वाद-विवाद और झगड़े भी हो सकते हैं एवं आपकी तरक्की अवरुद्ध हो सकती है। नकारात्मक ऊर्जा के कारण से मन से सकारात्मक भावनाएं दूर चली जाती हैं,जिससे परिवार के लोग हमेशा उदास और थका हुआ महसूस करते हैं। वास्तु में नकारात्मक शक्तियों को दूर करने तथा घर में नई और अच्छी ऊर्जा लाने के लिए इन सरल उपायों को आजमा सकते हैं।


ऐसे वस्त्रों का चयन न करें  
आधुनिक युग में फटे हुए कपडे पहनना काफी प्रचलन में हैं,लेकिन ऐसे परिधान हमारी भारतीय संस्कृति में शुभ नहीं माने जाते। धार्मिक मान्यता है कि फटे और मैले वस्त्र पहनने से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता व सकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं। ऐसे कपड़े हमारे तन-मन को शिथिल बनाकर कई प्रकार की बीमारियों को भी जन्म देते हैं। साथ ही गंदे और फटे वस्त्र दुर्भाग्य लेकर आते हैं,घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता हैं।


लड़ाई-झगड़ा,वाद-विवाद से बचें
आपसी प्रेम व सद्भावना जीवन में नवचेतना का संचार करते हैं। सदैव ही कलह,वाद-विवाद से हमेशा दूर रहने का प्रयास करना चाहिए। हो सकता है छोटी सी बहस आपके मूड को बर्बाद कर दें। वास्तु की दृष्टि से देखें तो लड़ाई-झगड़ा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जिससे आपकी उन्नति अवरुद्ध हो सकती है।

न रखें गंदगी
सफाई का उद्देश्य सिर्फ परंपरा का निर्वहन या सुख-समृद्धि के आगमन से ही नहीं  है बल्कि घर में मौजूद गंदगी,धूल-मिटटी,जाले आदि से वहां की नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है जिसका बुरा असर आपके काम और मन पड़ता है। घर में रखा अनुपयोगी टूटा-फूटा सामान भी नकरात्मकता फैलाता हैं जिसकी वजह से परिवार में अशांति का माहौल बन जाता है। सुख-सौभाग्य की प्राप्ति के लिए घर का वातावरण स्वच्छ और सकारात्मक होना चाहिए।

किसी का अपमान न करें
यूं तो हमें कभी भी किसी को अप्रिय वचन बोलकर या किसी अन्य तरीके से अपमान नहीं करना चाहिए। लेकिन मन,कर्म,वचन द्वारा किसी भी प्रकार का पाप कर्म करने से बचने का प्रयास करना चाहिए और गलती से भी गरीब एवं उम्र में बड़े लोगों का अपमान न करें और न ही झूठ बोलें। बड़ों और बुजुर्गों का सम्मान कर उनका आशीर्वाद लेना अत्यंत फलदायी होता है। गुस्सा,तनाव और किसी का भी अपमान करना घर में नकारात्मक ऊर्जा के कुछ लक्षण हैं।
 

मेष राशिफल 2023

विज्ञापन

वृषभ राशिफल 2023

मिथुन राशिफल 2023

कर्क राशिफल 2023

सिंह राशिफल 2023

कन्या राशिफल 2023

तुला राशिफल 2023

वृश्चिक राशिफल 2023

धनु राशिफल 2023

मकर राशिफल 2023 

कुंभ राशिफल 2023

मीन राशिफल 2023


 
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Astrology News in Hindi related to daily horoscope, tarot readings, birth chart report in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Astro and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00