लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Spirituality ›   Religion ›   guru purnima 2018 date and time poja vidhi

27 जुलाई को है गुरु पूर्णिमा, जानिए इस दिन क्या करना होता है शुभ

धर्म डेस्क,अमर उजाला Updated Tue, 17 Jul 2018 11:44 AM IST
guru purnima 2018 date and time poja vidhi
विज्ञापन
ख़बर सुनें

भारत में गुरु को महान दर्जा हासिल है। आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष का पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। इस पूर्णिमा पर गुरु की पूजा का विधान है। गुरु पूर्णिमा को भारत के हर एक हिस्से में बड़े ही श्रद्धा और  धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है इस दिन महर्षि वेद व्यास की पूजा की जाती है। शास्त्रों में वेद व्यास को आदिगुरु कह कर संबोधित किया जाता है। प्राचीन काल में जब छात्र गुरु के आश्रम में रहकर शिक्षा ग्रहण करता था तो गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा और आराधना करके अपने सामर्थ्य और इच्छा के अनुसार दक्षिणा देकर उनके प्रति अपनी श्रद्धाभाव को प्रगट करते थे।



गुरु पूर्णिमा पर वेद व्यास के अलावा लोग अपने गुरु की पूजा करते हैं जैसे उन्हें शिक्षा देने वाले अध्यापक, माता-पिता और भाई-बहन। गुरु पूर्णिमा की सुबह जल्दी उठकर घर की सफाई करके और स्नान करके साफ-सुथरे कपड़े पहने। इसके बाद गुरु को वस्त्र, फल-फूल,माला और दक्षिणा अर्पित कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने के बाद इस मंत्र गुरुपरंपरासिद्धयर्थं व्यासपूजां करिष्ये.... का जाप करके पूजन का संकल्प लें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00