विज्ञापन

वार्षिक वृष राशिफ़ल 2018

taurus-yearly-horoscope
स्वास्थ्य: 2018 में सितारों की चाल कहती है कि, इस साल आपकी सेहत कुछ ठीक नहीं रहने वाली है। सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा, इसलिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस साल आपको सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें। मई महीने में आपको ज़्यादा सतर्क रहना होगा। इस अवधि में आपकी मानसिक शांति भंग हो सकती है, लेकिन योग और ध्यान की मदद से आप इससे उबर सकते है। काम के साथ-साथ खानपान पर भी पूरा ध्यान दें और उचित समय पर आराम करें। ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण जनवरी से मार्च की अवधि में आप ज़्यादा क्रोधित हो सकते हैं। दूसरी ओर काम के दबाव के कारण तनाव से उबरने के लिए आप कुछ दिनों के लिए छुट्टी ले सकते हैं। वाहन चलाते समय और मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, क्योंकि जख़्मी होने की संभावना नज़र आ रही है। पुरानी बीमारियों से जूझ रहे जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। आप में से कुछ लोगों को अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्क़तें हो सकती हैं। साथ ही आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करना, दौड़ना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इस साल आपको फुटपाथ या सड़क किनारे बिकने वाली चीज़ों को खाने से बचना होगा। फल और हरी सब्ज़ी ज़्यादा-से-ज़्यादा खाएँ। घर या घर से बाहर किसी भी काम में जल्दबाज़ी करने से बचें।

कार्यक्षेत्र:भविष्यफल 2018 के अनुसार कार्यस्थल पर यह साल आपके लिए अच्छा है। सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि आप भी जानते हैं कि सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता है। कार्यस्थल पर आपको सीनियर और बॉस का सहयोग प्राप्त होगा, साथ ही काम के लिए आपकी तारीफ़ होगी। जनवरी से मार्च की अवधि में आपकी अच्छे पद पर पदोन्नति होगी और सैलरी में भी वृद्धि होगी। आप अपने कौशल और रचनात्मकता से अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ सकते हैं। बस आपको ज़रूरत है तो ख़ुद को समझने की। वहीं दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है और आप ऑफ़िस में होने वाली पॉलिटिक्स के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको कार्यस्थल पर इस दौरान बेहद ही सावधान रहना होगा और सोच-समझकर क़दम बढ़ाना होगा। आपके ग्रहों का कहना है कि आप विवादों से जितना दूर रहें उतना ही बेहतर होगा। सीनियर्स और सहकर्मियों के साथ उलझने से परहेज़ करें, नहीं तो अनावश्यक रूप से यह ग़ुस्सा आपको नए पचड़े में डाल सकता है। यहाँ तक कि आपकी नौकरी भी जा सकती है। इसके अलावा आपको सितंबर महीने में भी अपने काम पर विशेष ध्यान देना होगा, क्योंकि इस अवधि में सीनियर्स की नज़र आपके ऊपर कुछ ज़्यादा ही रहने वाली है। अगर आप नई नौकरी के लिए कोशिश करते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। वहीं यदि आप बिज़नेस करते हैं तो लेन-देन के मामले में सतर्कता बरतनी होगी। इस दौरान आपको मनमाफ़िक परिणाम नहीं मिलेंगे। हालाँकि आपको धीरे-धीरे मुनाफ़ा होगा। यदि आप कोई नया कारोबार करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा, क्योंकि समय इसकी गवाही नहीं दे रहा है। जुआ और लॉटरी से दूर रहें, क्योंकि आर्थिक नुक़सान होने की ज़्यादा संभावना है। अगर आप कला, प्रिटिंग, मीडिया और पर्यटन से जुड़े हैं तो सुखःद परिणाम मिलेंगे।

प्रेम व वैवाहिक:भविष्यकथन 2018 के अनुसार प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल किसी तोहफ़े से कम नहीं है। इस साल आप एक-दूसरे के साथ काफ़ी वक़्त गुज़ारेंगे। इसके अलावा आप अपने प्रियतम से सोशल मीडिया जैसे विभिन्न माध्यमों से लगातार जुड़े रहेंगे। साथी के साथ रोज़-रोज़ की मुलाक़ातों से रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी, हालाँकि नवंबर से दिसंबर तक की अवधि में कई बार आप दोनों के बीच मतभेद होने की संभावना है। वहीं आपको अपने साथी पर बेकार में शक़-संदेह करने से बचना होगा, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बातचीत के दौरान धैर्य रखें, नहीं तो आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है। वार्षिक राशिफल 2018 के अनुसार आपको अपनी लव-लाइफ को तीसरे शख़्स के साथ साझा करने से बचना होगा, क्योंकि आपका करीबी ही आप दोनों के बीच ग़लतफ़हमी पैदा कर सकता है। पार्टनर के प्रति प्यार जताने के लिए कोई महंगा तोहफ़ा उन्हें दे सकते हैं। वैदिक राशिफल के अनुसार अगर आपको कार्यस्थल पर कोई पसंद आ गया है तो आप उसे प्रपोज़ कर सकते हैं। समय इसकी गवाही दे रहा है। साथ ही यदि आप प्यार के बंधन को शादी के बंधन में बाँधना चाहते हैं तो यह सबसे उपयुक्त समय है। माता-पिता का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा, साथ ही नए रिश्तों की ओर हाथ बढ़ाने के लिए भी यह समय शानदार है। कुल मिलाकर इस साल आप अपने प्यार के प्रति काफ़ी गंभीर रहेंगे। अतः सभी प्रकार की चिंताओं को एक किनारे रखें और प्रेम जीवन का आनंद लें। यदि आप कुँवारे हैं और साथी की तलाश में हैं तो आपकी यह मुराद पूरी होगी।

उपाय:साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने और भाग्योदय के लिए, आप नीचे दिए वैदिक उपाय कर सकते हैं। 1. मंगलवार को लाल मसूर की दाल दान करें। 2. धतूरे की जड़ या फूल गले में धारण करें। 3. प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएँ। 4. प्रत्येक शनिवार को शनि मंदिर में जाएँ और ज़रूरतमंदों की मदद करें।

सामान्य:वैदिक राशिफल 2018 के अनुसार इस साल कुछ बाधाएँ आपके रास्ते में आएंगी लेकिन आप अपने सकारात्मक रवैये और कड़ी मेहनत की बदौलत इनसे आसानी से उबर जाएँगे। पार्टनर और दोस्तों के साथ किसी बात को लेकर ग़लतफ़हमी हो सकती है। इस अवधि में आपका रवैया थोड़ा अड़ियल और क्रोध भरा हो सकता है, लिहाजा आपको इस पर काबू करने की ज़रूरत है। आपके लिए ग़ुस्से पर कंट्रोल करना इसलिए भी ज़रूरी है, क्योंकि बेकार की बहस और क्रोध के कारण आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आर्थिक रूप से नुक़सान भी हो सकता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि वृषभ राशि के जातक मज़बूत और विषम परिस्थितियों में भी डटे रहने वाले होते हैं। इस साल आप कुछ इसी तरह रहने वाले हैं। यदि आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफ़लता नहीं मिल रही है तो आपको हताश और परेशान होने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपको दोगुने उत्साह और ख़ुद पर अटूट विश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा। सितारों का कहना है कि कई बार मन-मुताबिक़ परिणाम नहीं मिलने के कारण आप हतोत्साहित हो सकते हैं, हालाँकि आपको अपने मार्ग से हटने का प्रयास नहीं करना चाहिए । कुछ समय बाद सबकुछ अपने-आप ठीक हो जाएगा और आपकी ख़्वाहिशें भी पूरी होगी। कार्यस्थल पर अच्छे परिणाम नहीं मिलने के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। साल के शुरुआती 2 महीनों में आपको वाद-विवाद और ग़लत कार्यों से दूर रहना होगा, वरना सीनियर्स और बॉस की नज़रों में आपकी छवि ख़राब हो सकती है। वहीं यदि आप किसी प्रकार का कारोबार कर रहे हैं तो आँख बंद करके किसी के ऊपर विश्वास ना करें, ख़ासकर रुपये-पैसों के मामलों में। इस अवधि में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है, क्योंकि पूरी दुनिया जानती है कि वृषभ राशि के लोग आर्थिक मामलों में ज़्यादा सोच-विचार नहीं करते हैं। साल 2018 की भविष्यवाणी के मुताबिक़ आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी और आय के कुछ नए रास्ते बनेंगे, लेकिन आर्थिक मामलों में बेहतर प्लानिंग ज़रूरी है। वहीं दूसरी ओर यह भी संकेत मिल रहा है कि अक्टूबर माह के बाद आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। वित्त संबंधी मामलों में आप एक नई रणनीति बनाएँगे। इस दौरान आपको एक दैवीय शक्ति प्राप्त होगी। जहाँ तक परिवार का सवाल है परिवार में ख़ुशियाँ और परिजन एक-दूसरे के साथ घुल-मिल कर रहेंगे। वृषभ राशि के पुरुष और महिला जातक अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता पाएँगे। साथ ही पार्टनर के साथ कहीं रोमांटिक जगह पर घूमने जाने की योजना बन सकते हैं और यह आप दोनों के रिश्तों के लिए अच्छा भी रहेगा। वहीं आप अपने पार्टनर के लिए कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद सकते हैं। कुल मिलाकर यह साल वृषभ राशि के जातकों लिए ठीक-ठाक गुज़रने वाला है। जो लोग बच्चे की चाहत रखते हैं उनकी इच्छा भगवान की कृपा से पूरी होगी। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं। घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन होगा और उसमें आपकी सहभागिता भी रहेगी। बच्चों की शिक्षा अच्छी रहेगी और परीक्षा में उनका प्रदर्शन भी क़ाबिल-ए-तारीफ़ होगा। साल के अंत तक आप सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएँगे और यही आपकी सफ़लता का सबसे बड़ा राज़ भी होगा। इस साल आपको कम बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। अगर आप इस साल भीड़ में रहते हुए भी भीड़ से अलग-दिखना चाहते हैं तो आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके लक्ष्य पर होना चाहिए और आपके अंदर अपने लक्ष्य को पाने की क्षमता भी है, बस ज़रूरत है तो उसे पहचानने की। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए एक नए सूर्योदय को लेकर आ रहा है।

आर्थिक:फलादेश 2018 के अनुसार आर्थिक मामलों में इस साल आपको बेहद ही सतर्क रहने की दरकार है। साथ ही फालतू के ख़र्च पर लगाम की ज़रूरत है, तभी आप पैसे बचाने में सफल होंगे। आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियाँ हो सकती हैं। पैसे कमाने के लिए आपको कई बेहतरीन मौक़े मिलेंगे, लेकिन उम्मीद के मुताबिक़ आपको मुनाफ़ा नहीं होगा। जनवरी के महीने में आर्थिक नुक़सान होने की संभावना है, इसलिए पहले से ही सतर्क रहें, हालाँकि वास्तु उपाय से आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल आपको पैतृक संपत्ति मिलने की अपार संभावना है, हालाँकि अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज़ भी लेना पड़ सकता है। साल 2018 की वैदिक भविष्यवाणी के मुताबिक़ आपके कई मामलों में उलझने की संभावना है। आपकी आर्थिक स्थिति अक्टूबर 2018 के बाद सुधरेगी। आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। कार्य के सिलसिले में की गई यात्राएँ फलदायक होंगी। इस अवधि में आप अपने जीवनसाथी को कोई महंगा गिफ़्ट देंगे और उनके साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जाएँगे। इसके अलावा घर पर शुभ कार्यों का आयोजन होगा और आप उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। यदि आप अच्छे से सोच-विचार करने के बाद निवेश करते हैं तो निश्चित तौर आपको अप्रत्याशित मुनाफ़ा होगा। साथ ही आप पैसे बचाने में सफल होंगे। ज्योतिष के मुताबिक़ पिता का सहयोग आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। उनकी सलाह आपकी सफलता का मूल मंत्र साबित हो सकती है, लेकिन भविष्य को लेकर आपको वित्तीय योजना बनाकर चलना होगा।

पारिवारिक:फलादेश 2018 के अनुसार इस साल आपकी पारिवारिक स्थिति औसत रहने वाली है। जनवरी के महीने में जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। अतः आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। जनवरी से लेकर मार्च तक की अवधि आपके लिए मुश्किल भरी होगी। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपको कोई दबाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन आपको हतोत्साहित होने की जरुरत नहीं है। जल्द ही सब ठीक हो जाएगा और घर-परिवार में शांति का माहौल बन जाएगा। बच्चों और पार्टनर के साथ यादगार लम्हें बिताने के लिए कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा से आपके संबंधों में मधुरता आएगी और रिश्ते मजबूत होंगे। इसके अलावा आप पार्टनर के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आपके पार्टनर की सेहत थोड़ी नाज़ुक रह सकती है। इसका कारण सिर्फ़ और सिर्फ़ तनाव होगा, इसलिए इस अवधि में पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। ग्रहों की चाल बताती है कि, इस साल वृषभ राशि के जातकों का रुझान दान-पुण्य करने में होगा और इसके लिए समाज में आपकी प्रशंसा भी होगी। घर-परिवार में शुभ कार्य के आयोजन का योग बन रहा है। इस अवधि में आपकी रूचि आध्यात्मिक कार्यों में भी होगी और आप ख़ुद को पहले से ज़्यादा साहसी महसूस करेंगे। आपको अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने के लिए हरसंभव प्रयास करने चाहिए। इस दौरान आपको पार्टनर का सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आप आपको माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त होगा और भाईयों के साथ संबंध पहले से बेहतर होंगे। पढ़ाई में बच्चों का प्रदर्शन उम्मीद से बढ़िया होगा। परीक्षा में बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हालाँकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है। अतः उनका ख़्याल रखें। उनके खानपान पर विशेष ध्यान दें।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree