शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

रायबरेली-ऊंचाहार के विद्युतीकरण को अगले महीने मिलेगी हरी झंडी

लखनऊ ब्यूरो Updated Tue, 17 Nov 2020 12:24 AM IST
विज्ञापन

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
रायबरेली। ऊंचाहार से रायबरेली के बीच लगभग 38 किलोमीटर रेल लाइन का विद्युतीकरण दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।
इसके बाद प्रयागराज से लखनऊ के बीच रायबरेली होते हुए सभी ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से फर्राटा भरने लगेंगी। इससे ट्रेनों की रफ्तार में भी इजाफा होगा। जिले की सभी रेल लाइन का विद्युतीकरण कराने के मकसद से एक के बाद एक खंड पर काम पूरा हो रहा है।

लखनऊ से वाराणसी रेल मार्ग का विद्युतीकरण पहले कराया जा चुका है। दोहरीकरण का कार्य भी तेजी से पूरा कराया जा रहा है। प्रयागराज-उन्नाव रेल लाइन का विद्युतीकरण इसी साल जनवरी महीने में पूरा हो चुका है।
ट्रेनों का संचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा है। प्रयागराज से लखनऊ के बीच इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन हो सके, इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। ऊंचाहार से प्रयागराज और रायबरेली से लखनऊ तक विद्युतीकरण पूरा हो चुका है।
बीच में ऊंचाहार से रायबरेली के बीच लगभग 38 किलोमीटर का हिस्सा बाकी है, जिस पर विद्युतीकरण का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। ऊंचाहार जंक्शन से रायबरेली जंक्शन के बीच इन दोनों स्टेशनों के अलावा दरियापुर, बेलाभेला, लक्ष्मनपुर और रामचंद्रपुर स्टेशन पड़ते हैं।
इस रेल खंड के विद्युतीकरण को इसी महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ट्रायल लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके लिए कार्यदायी संस्था के अलावा रेलवे के बड़े अधिकारी निरीक्षण करेंगे।
रायबरेली-ऊंचाहार रेल लाइन के विद्युतीकरण को हरी झंडी देने के लिए मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण कार्यक्रम दिसंबर के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित है, इसलिए विद्युतीकरण के काम को हर हाल में दिसंबर के प्रथम सप्ताह में पूरा करने की कोशिश युद्ध स्तर पर चल रही है।
जिले की लगभग सभी रेल लाइनों का विद्युतीकरण हो सके, इसके लिए दरियापुर से डलमऊ के बीच भी विद्युतीकरण का काम कराया जाना है। हालांकि अभी इस काम को शुरू करने में समय लग सकता है।
रायबरेली-ऊंचाहार के बीच विद्युतीकरण को हरी झंडी मिलने के बाद ही डलमऊ-दरियापुर के बीच लगभग 25 किमी. की रेल लाइन पर काम शुरू कराया जाएगा। उम्मीद है कि यह काम जनवरी या फरवरी माह में शुरू होगा।
इस रेल मार्ग पर दरियापुर और डलमऊ के अलावा राधा बालमपुर हाल्ट, उबरनी और सूरजकुंडा स्टेशन पड़ते हैं। इस खंड का विद्युतीकरण होने के बाद पूरे जिले की रेल लाइन इलेक्ट्रिक हो जाएगी।
रायबरेली-ऊंचाहार रेल लाइन का विद्युतीकरण तेजी से चल रहा है। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सीसीआरएस के निरीक्षण का कार्यक्रम प्रस्तावित है, इसीलिए विद्युतीकरण का काम जल्द पूरा कर ट्रायल शुरू करा दिया जाएगा। दरियापुर-डलमऊ रेल लाइन का विद्युतीकरण किया जाना भी प्रस्तावित है। -रामराज, प्रबंधक (विद्युत), आरवीएनएल
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।