शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

लापरवाह चार हेडमास्टरों पर गिरी निलंबन की गाज

लखनऊ ब्यूरो Updated Tue, 17 Sep 2019 01:39 AM IST
रायबरेली। महराजगंज विकास क्षेत्र में जिलाधिकारी का भ्रमण कार्यक्रम क्या लगा, खंड शिक्षा अधिकारी को अपने विद्यालय सुधारने की चिंता सताने लगी। डीएम को कहीं कोई खामी न मिल जाए, इसलिए विद्यालयों का मुआयना करने निकल पड़े।
विज्ञापन
इस दौरान खामियां ही खामियां मिलीं। बीईओ ने तुरंत निरीक्षण आख्या तैयार की और चार विद्यालयों के हेडमास्टरों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति कर दी।
बीईओ की रिपोर्ट मिलने पर सोमवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह ने इंचार्ज हेडमास्टर समेत चार प्रधानाध्यापकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। चारों को बीईओ कार्यालय से संबद्ध कर दिया।
यह मामला अगस्त महीने का है। महराजगंज विकास क्षेत्र में डीएम का भ्रमण कार्यक्रम होना था। इस पर बीईओ ने 5 अगस्त को अपने क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण कर खामियां दूर करने की कोशिश की।
इस दरम्यान प्राथमिक विद्यालय जमोलिया में पाया गया कि दूध का वितरण कभी नहीं किया जाता है। इस मामले में प्रधानाध्यापक रामलखन पर विभागीय धन के गबन, कूट रचना तथा उदासीनता का आरोप लगाया गया।
उच्च प्राथमिक विद्यालय कोटवा मोहम्मदाबाद में पुस्तकालय ग्रांट एवं स्पोर्ट ग्रांट का उपभोग नहीं किया गया है। इस मामले में इंचार्ज हेडमास्टर बिंधा प्रसाद श्रीवास्तव पर विभाग के प्रति उदासीनता का आरोप लगाया गया।
इसी तरह उच्च प्राथमिक विद्यालय कैड़ावा एवं प्राथमिक विद्यालय कैड़ावा में रंगाई पुताई नहीं हुई है। फल एवं दूध का वितरण भी नहीं हुआ। स्पोर्ट ग्रांट, कंपोजिट ग्रांट, पुस्तकालय ग्रांट का उपभोग नहीं किया गया।
छात्रों की वास्तविक उपस्थिति से ज्यादा पंजिका में दर्ज की गई थी। इन दोनों विद्यालयों में भी प्रधानाध्यापकों बिंधा प्रसाद एवं रामप्रताप निर्मल पर विभागीय धन के गबन, कूट रचना एवं उदासीनता का आरोप लगाया गया।
बीईओ ने अपनी निरीक्षण आख्या 9 अगस्त को सौंपी। बीएसए ने बताया कि बीईओ की निरीक्षण आख्या के आधार पर चारों विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया गया है। कोटवा मोहम्मदाबाद में बीईओ शिवगढ़ तथा अन्य तीन विद्यालयों के मामले में बीईओ राही को जांच अधिकारी नामित किया गया है।
विज्ञापन

Recommended

teachar Suspend raibaraily news

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।