ऐप में पढ़ें

इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन: काम ने पकड़ी रफ्तार..फरधान में बन रहा विद्युत उपकेंद्र

बरेली ब्यूरो
Updated Wed, 07 Oct 2020 01:54 AM IST
रेलवे स्टेशन फरधान परिसर में बन रहा विद्युत सब स्टेशन। संवाद
रेलवे स्टेशन फरधान परिसर में बन रहा विद्युत सब स्टेशन। संवाद - फोटो : LAKHIMPUR
विज्ञापन
लखीमपुर खीरी। जिलेवासियों को नए साल में इलेक्ट्रिक ट्रेनों की सौगात मिलने जा रही है। ब्राडगेज की तरह इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन भी दो चरणों में होगा। पहले में लखीमपुर तक और फिर मैलानी के बीच संचालन शुरू होगा। लखीमपुर तक ट्रेन संचालन शुरू करने के लिए कार्यदायी संस्था रेल विकास निगम का काम अंतिम चरण में है। इसी के चलते फरधान में विद्युत उपकेंद्र का निर्माण भी किया जा रहा है।
विज्ञापन

लखनऊ से सीतापुर तक रेललाइन का विद्युतीकरण पूरा होने के बाद सीतापुर से गोला तक विद्युतीकरण का काम शुरू हो गया है और लखीमपुर तक काम पूरा होने के करीब है, क्योंकि पहले चरण में लखीमपुर तक ही इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन होगा और फिर उसके बाद मैलानी तक। इसी के चलते कार्यदायी संस्था आरवीएनएल लखीमपुर तक हर हाल में नवंबर तक काम पूरा कराने में जुटी है। इलेक्ट्रिक इंजन को 25 हजार वोल्ट विद्युत सप्लाई देने के लिए फरधान में उपकेंद्र का निर्माण हो रहा है। इससे 70 किलोमीटर रेलवे लाइन को विद्युत सप्लाई की जाएगी।

70 किलोमीटर पर बन रहे विद्युत सब स्टेशन
इलेक्ट्रिक ट्रेनों को पॉवर सप्लाई देने के लिए हर 70 किलोमीटर पर विद्युत सब स्टेशन बन रहे हैं। करीब 196 किलोमीटर लंबे लखनऊ मैलानी रेलवे ट्रैक पर तीन सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें एक बख्शी का तालाब, दूसरा खैराबाद और तीसरा फरधान में। इन स्टेशनों से उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन से एक लाख 32 हजार वोल्ट लेकर इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन के लिए 25 हजार वोल्ट बिजली प्रवाहित की जाएगी।
मरम्मत के लिए रहेगा टॉवर वैगन साइडिंग
विद्युत लाइन में आने वाली तकनीकी दिक्कत को दूर करने के लिए सब स्टेशन पर टॉवर वैगन साइडिंग रहेगा, जिससे विद्युत लाइन में फॉल्ट आने पर उसे दूर किया जा सके।
सीतापुर से लखीमपुर तक वायरिंग का काम पूरा हो चुका है और अब चेकिंग का काम चल रहा है। पहले चरण में लखीमपुर तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए नवंबर में सीआरएस निरीक्षण कराने को लेकर काम हो रहा है। इंजन को 25 हजार वोल्ट पॉवर सप्लाई देने के लिए फरधान में विद्युत सब स्टेशन बनाया जा रहा है।
-जगन्नाथ मिश्रा, प्रबंधक, रेल विकास निगम
विज्ञापन
विज्ञापन

Latest Video

MORE