शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

28 घंटे बाद सही हुआ कंचौसी स्टेशन का सिग्नल फाल्ट, 300 ट्रेनों को कॉसन देकर गुजारा गया

यूपी डेस्क, अमर उजाला, औरैया Updated Sun, 22 Sep 2019 06:34 PM IST
ट्रेन
औरैया के कंचौसी रेलवे स्टेशन पर शनिवार को हुए ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली का फाल्ट 28 घंटे बाद रविवार को दोपहर करीब तीन बजे सही हो सका। फाल्ट सही होने के बाद कंचौसी रेलवे क्रासिंग का फाटक खुल सका। फाल्ट सही होने पर सबसे पहले असम से नई दिल्ली जा रही कामाख्या सुपरफास्ट ट्रेन को अपलाइन से हरे सिग्नल से गुजारा गया।

कंचौसी रेलवे क्रासिंग के पास शनिवार को दोपहर 12:30 बजे बिजली का पोल गाड़ने का काम हो रहा था। उसी दौरान ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली की भूमिगत (अंडर ग्राउंड) केबल में फाल्ट हो गया। इससे कंचौसी रेलवे स्टेशन की ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली पूरी तरह से ठप हो गई। इससे रेलवे क्रासिंग का फाटक भी बंद हो गया। इससे रेलवे कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई।

 
विज्ञापन

रविवार को दिन में तीन बजे ठीक हुआ फाल्ट, बंद क्रासिंग खुली

इससे तकरीबन पौन घंटे तक डाउन और अप ट्रैक प्रभावित रहा। इस दौरान दिल्ली-हावड़ा रूट पर डाउन लाइन पर आ रहीं ट्रेनों को रेलवे कर्मचारियों ने कॉसन देकर निकाला। कंचौसी से फफूंद रेलवे स्टेशन को सूचना देने पर वहां से ऑटोमैटिक सिग्नल प्रणाली का तकनीकी स्टाफ आया और फाल्ट खोजना शुरू किया। शनिवार को पूरी रात मशक्कत के बाद भी फाल्ट नहीं खोज जा सका।

तब रविवार को सुबह टूंडला, इटावा और कानपुर में सूचना देकर ऑटोमैटिक सिग्नल स्टाफ को बुलाया गया। सुबह से फाल्ट को खोजने का काम चला, जो दोपहर 3 बजे सही हो पाया। 24 घंटे से अधिक का समय गुजर जाने के बाद रेलवे क्रासिंग खुलने से लोगों ने राहत की सांस ली। उधर, इस संबंध में कंचौसी के स्टेशन प्रबंधक विशम्भर दयाल पांडेय का कहना है कि दोपहर 3 बजे तकनीकी स्टाफ ने फाल्ट सही कर दिया, इसके बाद स्थिति सामान्य हो गई है।

 

 सबसे पहले हरे सिग्नल से गुजारी गई कामाख्या सुपर फास्ट ट्रेन

रेलवे क्रासिंग भी खुलने लगी है। कंचौसी स्टेशन से फाल्ट सही होने पर आसाम से नई दिल्ली जा रही कामाख्या सुपरफास्ट ट्रेन को हरे सिग्नल से गुजारा गया। उन्होंने बताया कि बिजली विभाग से अनुबंध किए एलएनटी कंपनी के सुपरवाइजर को फफूंद आरपीएफ हिरासत में लिए हुए है, रेलवे बिजली विभाग के ऊपर जुर्माना की भी कार्रवाई करेगी।

उन्होंने बताया कि अप और डाउन लाइन से कंचौसी स्टेशन से ट्रेनों को कॉसन देकर गुजारा जा रहा है। शनिवार को दोपहर से लेकर रविवार को दोपहर तक लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, बनारस-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, हावड़ा-कालका एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस समेत तीन सौ ट्रेनों को कॉसन देकर गुजारा गया। 
विज्ञापन

Recommended

up news news in up hindi news news in hindi railway up railway news railway news up train news up railway

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।