शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

पीएम मोदी का सपना कानपुर से क्यों गया मुंबई, एक गलती से छिन गया नंबर एक बनने का दर्जा

यूपी डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Updated Sun, 18 Aug 2019 12:36 PM IST
पीएम नरेन्द्र मोदी - फोटो : अमर उजाला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास के बावजूद भाजपा की पिछली केंद्र सरकार के कार्यकाल में फेल हो चुके कौशल विकास कार्यक्रमों को तेजी से बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्दी ही देश भर में तीन भारतीय कौशल विकास संस्थानों की स्थापना की जाएगी। अधिकारियों की गलतियों ने पीएम मोदी के सपने को कानपुर से मुंबई भेज दिया।

पहला मुंबई में, दूसरा कानपुर और तीसरा गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में स्थापित किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों की तरफ से यदि गड़बड़ी नहीं की जाती तो देश के पहले राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान (आईआईएस) को स्थापित करने का गौरव कानपुर नगर को जाता।

 
विज्ञापन

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय - फोटो : अमर उजाला
पहली मोदी सरकार में ही कानपुर में पहला संस्थान स्थापित करने की घोषणा हुई थी। उस दौरान तत्कालीन मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने कई बार कानपुर का दौरा भी किया था। कौशल विकास को लेकर एक बड़ा कार्यक्रम भी यहां साकेत नगर के रेलवे मैदान में हुआ था।

जिसका शुभारंभ करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं आए थे। दादानगर के एटीआई (एडवांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) परिसर में आईआईएस के भवन का निर्माण भी शुरू हो गया था, लेकिन विभागीय स्तर पर भवन निर्माण में गड़बड़ी की बात आने पर इसकी जांच शुरू हो गई।

करीब एक सप्ताह पहले एटीआई में कौशल विकास संस्थान के भवन निर्माण को देख रहे प्रमुख अधिकारी राजेंद्र मान्यवर को निलंबित किया जा चुका है। अब उनकी जगह वर्तमान निदेशक संजय कांत यह काम देख रहे हैं। शनिवार को वर्तमान केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने एटीआई के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक भी की। इस दौरान उन्होंने कई दिशा निर्देश भी दिए।
विज्ञापन

Recommended

state mahendra nath pandey in kanpur up news news in up hindi news news in hindi mahendra nath pandey pm modi dream project pm modi narendra modi pm narendra modi skill development and entrepreneurship minister iis open in kanpur when open iis केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रीमहेंद्र नाथ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल news national news bjp up bjp bjp news up bjp news

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।