शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

प्रधानमंत्री मानधन योजना में किसानों को मिलेगी 3000 पेंशन, ये रही पूरी जानकारी

यूपी डेस्क, अमर उजाला, फर्रुखाबाद Updated Sun, 18 Aug 2019 10:57 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अभी चल रही है। अब वृद्ध किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना भी शुरू की गई है। इसमें 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले किसानों को तीन हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। हालांकि इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक के लघु व सीमांत किसानों को ही लाभ मिल सकेगा।

लघु व सीमांत किसानों के लिए सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अब प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना शुरू की गई है। योजना के अनुसार 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले किसानों को 3000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। इसके लिए जनपद के 12 हजार किसानों को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।
 
विज्ञापन

कम किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

योजना के अनुसार 18 से 40 वर्ष आयु तक के किसान अपना आधार कार्ड व बैंक पासबुक ले जाकर कॉमन सर्विस सेंटर पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसमें किसान को आयु के अनुसार न्यूनतम 55 रुपये से लेेकर अधिकतम 200 रुपये प्रति माह किस्त भरनी होगी।

60 वर्ष की आयु पूरी होने पर उसे 3000 रुपये पेंशन के रूप में मिलने लगेंगे। कृषि उपनिदेशक राजकुमार ने बताया कि 31 अगस्त तक 12 हजार किसानों का योजना में पंजीकरण कराने का लक्ष्य है। इसके लिए उपसंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी, कृषि रक्षा अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी व जिला कृषि अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इसमें किसान के खाते से निर्धारित किस्त स्वत: जमा होती रहेगी। किसान अपनी इच्छानुसार किसान सम्मान निधि वाला खाता नंबर दे सकता है या अन्य भी। यदि पति-पत्नी दोनों के नाम पर भूमि है, तो दोनों योजना का लाभ ले सकेंगे।

योजना में 18 से 40 वर्ष तक आयु निर्धारित होने से इसका लाभ कम किसानों को मिल पाएगा। माना जा रहा है कि इस आयु में लगभग सभी किसानों के माता-पिता जीवित होते हैं। इससे भूमि भी उनके नाम पर दर्ज होने के साथ आयु भी 40 वर्ष के पार हो चुकी होगी। इससे वह योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।

वहीं उनके रहते बच्चों के नाम भूमि भी कम ही लोगों के पास होगी। बिना भूमि वाला व्यक्ति योजना में पंजीकरण भी नहीं करा सकेगा। उपनिदेशक कृषि राजकुमार ने भी आयु सीमा निर्धारित होने से कम लोगों को योजना का लाभ मिल पाने की बात स्वीकार की।
विज्ञापन

Recommended

प्रधानमंत्री मानधन योजना फर्रुखाबाद farrukhabad news farrukhabad latest news news in farrukhabad up news news in up uttar pradesh news uttar pradesh smachar up smachar up letest news uttar pradesh letest news

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।