शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

कानपुर: 180 टेनरियों के तोड़े जाएंगे पैडल, 50 प्रतिशत संसाधन कम करने के बाद मिलेगी हरी झंडी

यूपी डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Updated Sat, 20 Jul 2019 11:29 AM IST
कानपुर टेनरी - फोटो : अमर उजाला
15 दिसंबर से बंद पड़ीं कानपुर की टेनरियों का ताला खुलने से पहले अभी फाइनल राउंड का सर्वे किया जाएगा। इससे पहले एक दो दिन में टेनरियों की अभी तक की गई जांच की रिपोर्ट जारी कर उसके आधार पर 50 प्रतिशत संसाधन कम करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

इस जांच में 180 टेनरियां ऐसी हैं, जिसमें पानी इकट्ठा करने के अंडरग्राउंड पैडल पाए गए हैं, इन सभी को तोड़ा जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऐसी ज्यादातर टेनरियों की सूची तैयार कर ली है, जिसमें आवश्यकता से अधिक पानी एकत्र करने वाले संसाधन मौजूद हैं।

जल्द ही बोर्ड के माध्यम से टेनरियों को मिलने वाले नोटिस में पानी के इन अतिरिक्त संसाधनों को तोड़ने को कहा जाएगा। हर टेनरी संचालक पानी के पैडल को तोड़ने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अपनी टेनरी की जांच कराएगा। इसके बाद ही उसे खोलने की हरी झंडी मिलेगी।
विज्ञापन

18 टेनरियाें पर अभी असमंजस
जाजमऊ में स्थापित 18 टेनरियां ऐसी हैं, जिसकी जांच रिपोर्ट अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। दरअसल इन टेनरियों में जो भी पानी के संसाधन लगे हैं, वे सभी आयातित हैं। जांच टीम उनका आकलन नहीं कर पा रही है कि कितनी मात्रा में इसमें संसाधन कम किए जाने हैं। 

45 टेनरियां में सब कुछ सामान्य 
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जांच रिपोर्ट में जाजमऊ की 45 टेनरियों में सब कुछ सामान्य होने की बात सामने आ रही है, लेकिन इन टेनरियों को भी तभी खोलने की इजाजत मिलेगी, जब बाकी में भी स्थिति सामान्य हो जाएगी।

जिलाधिकारी के निर्देशन में बनेगी टीम
जिलाधिकारी के निर्देेशन में जो टीम अभी जाजमऊ क्षेत्र में टेनरियों की जांच में लगी है, उसी तरह की टीम को दोबारा जांच में लगाया जाएगा।  
विज्ञापन

Recommended

treatment plant tanneries of kanpur government can take big decision issue of tanneries issue of tanneries in kanpur up news

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।