ऐप में पढ़ें

इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस में सुरक्षा के साथ सीटें भी बढ़ेंगी, दिल खुश कर देंगी ये सुविधाएं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: शिखा पांडेय Updated Wed, 04 Dec 2019 06:12 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : गूगल
विज्ञापन
इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस की एक तरफ की रैक नौ दिसंबर से एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) में बदल जाएगी। इससे ट्रेन में सीटें भी बढ़ेंगी और सफर भी सुरक्षित होगा। क्योंकि इन कोचों की मजबूती और संरचना ऐसी है जिससे हादसा होने पर यात्रियों की जान बचने की संभावना ज्यादा रहती है।

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेनों में ये कोच बेहद जरूरी हो जाते हैं। ‘प्रोजेक्ट उत्कृष्ट’ योजना के तहत इस ट्रेन के रैक को अपग्रेड किया गया है। पहले एक तरफ की रैक एलएचबी होगी और बाद में अन्य कोच की व्यवस्था होने पर दूसरी रैक भी सीबीसी से एलएचबी में बदल जाएगी।
विज्ञापन

एक तरफ जाने वाली एलएचबी होगी तो वापसी वाली सामान्य होगी और वापसी एलएचबी होेगी तो जाने वाली ट्रेन में सामान्य कोच होंगे। अभी इसमें एक एसी प्रथम, दो एसी द्वितीय, चार एसी तृतीय, नौ स्लीपर और चार जनरल कोच होंगे।

एलएचबी कोचों में एक एसी प्रथम, दो एसी द्वितीय, चार एसी तृतीय, आठ स्लीपर और तीन जनरल कोच होंगे। नए एलएचबी कोचों में 42 सीटें बढ़ जाएंगी। एसी फर्स्ट में छह, एसी सेकेंड में 12, एसी थर्ड कोच में 32 सीटों की बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन स्लीपर कोच में 08 सीटें कम हो गई जाएंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
MORE