शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस में सुरक्षा के साथ सीटें भी बढ़ेंगी, दिल खुश कर देंगी ये सुविधाएं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Updated Wed, 04 Dec 2019 06:12 PM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : गूगल

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस की एक तरफ की रैक नौ दिसंबर से एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) में बदल जाएगी। इससे ट्रेन में सीटें भी बढ़ेंगी और सफर भी सुरक्षित होगा। क्योंकि इन कोचों की मजबूती और संरचना ऐसी है जिससे हादसा होने पर यात्रियों की जान बचने की संभावना ज्यादा रहती है।

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेनों में ये कोच बेहद जरूरी हो जाते हैं। ‘प्रोजेक्ट उत्कृष्ट’ योजना के तहत इस ट्रेन के रैक को अपग्रेड किया गया है। पहले एक तरफ की रैक एलएचबी होगी और बाद में अन्य कोच की व्यवस्था होने पर दूसरी रैक भी सीबीसी से एलएचबी में बदल जाएगी।
विज्ञापन

एक तरफ जाने वाली एलएचबी होगी तो वापसी वाली सामान्य होगी और वापसी एलएचबी होेगी तो जाने वाली ट्रेन में सामान्य कोच होंगे। अभी इसमें एक एसी प्रथम, दो एसी द्वितीय, चार एसी तृतीय, नौ स्लीपर और चार जनरल कोच होंगे।

एलएचबी कोचों में एक एसी प्रथम, दो एसी द्वितीय, चार एसी तृतीय, आठ स्लीपर और तीन जनरल कोच होंगे। नए एलएचबी कोचों में 42 सीटें बढ़ जाएंगी। एसी फर्स्ट में छह, एसी सेकेंड में 12, एसी थर्ड कोच में 32 सीटों की बढ़ोत्तरी होगी, लेकिन स्लीपर कोच में 08 सीटें कम हो गई जाएंगी।
विज्ञापन

Recommended

allahabad-jaipur express increase seats with security news for train passengers indian railway up news
विज्ञापन

Spotlight

Recommended Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।