शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

गेह ूं खरीद में लापरवाही पर नपे पीसीएफ व यूपी एग्रो के क्षेत्रीय प्रबन्धक

लखनऊ ब्यूरो Updated Wed, 19 Jun 2019 10:48 PM IST
गोंडा। लक्ष्य के सापेक्ष गेहूं खरीद न करने तथा खरीद के सापेक्ष भुगतान न करने पर पीसीएफ के क्षेत्रीय प्रबन्धक वीएस कुशवाहा तथा यूपी एग्रो प्रबन्धक को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। यह कार्यवाही देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने गेहूं खरीद की मंडलीय समीक्षा में की है।
विज्ञापन
बताते चलें कि विपणन वर्ष 2019.20 के तहत इस साल गेहूं खरीद की समीक्षा लगातार मण्डलायुक्त द्वारा की जा रही है। समीक्षा में ज्ञात हुआ कि मण्डल में कुल 269900 हजार मीट्रिक टन खरीद होेनी थी जिसमें से गोण्डा में कलु 71 हजार मीटरिक टनए बलरामपुर में 3500 हजार मीटरिक टनए बहराइच में 133500 हजार मीट्रिक टन तथा श्रावस्ती में 32900 हजार मीटरिक टन गेहूं की खरीद होनी थी जिसके सापेक्ष गोण्डा में 33444 हजार मीट्रिक टनए बलरामपुर में 20292 हजार मीट्रिक टन, बहराइच में 75201 हजार मीट्रिक टन तथा श्रावस्ती में 19000 हजार मीट्रिक टन खरीद हो सकी है और देवीपाटन मण्डल का कुल लक्ष्य के सापेक्ष खरीद का प्रतिशत 55 प्रतिशत है।

निर्देश के बावजूद पीसीएफ द्वारा लक्ष्य 159500 हजार मीट्रिक टन के सापेक्ष 136855 हजार मीट्रिक टन की ही खरीद की गई और खरीद के सापेक्ष भुगतान की स्थिति बहुत कम पाइ गई। नाराज आयुक्त ने प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए चेतावनी दी है कि यदि तीन दिन में सुधार न हुआ उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रबंध निदेशक पीसीएफ को लिख दिया जाएगा। वहीं यूपी एग्रो के प्रबंधक द्वारा बहुत कम लक्ष्य होते हुए भी खरीद न कर पाने पर प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। मंडलायुक्त ने सभी क्रय एजेंसियों के अधिकारियों को अद्वतन रिपोर्ट के साथ सोमवार 24 जून सोमवार को तलब किया है। मंडलायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि मंडी व एफसीआई में कही भी खाद्यान्न खुले में न रहने पावे। उन्होंने कहा कि बरसात आने वाली है इसलिए सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी अनाज खुले में न रहने पाए। बैठक में आरएफसी दिनेश शर्मा, डिप्टी आरएमओ गोण्डा, बहराइच, बलरामपुर व श्रावस्ती, आरएम पीसीयूए यूपी एग्रो सिहत अन्य संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहे।
विज्ञापन

Recommended

Spotlight

विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।