शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

तीन हजार परिषदीय स्कूलों में नियुक्त की जाएंगी

लखनऊ ब्यूरो Updated Wed, 19 Jun 2019 11:17 PM IST
गोंडा। बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित विद्यालयों में जल्द ही रसोइयों के पदों पर नियुक्तियों की जाएगीं। बेसिक शिक्षा विभाग ने 5 जुलाई तक पात्रों से आवदेन मांगे गए हैं। तीन हजार परिषदीय स्कूलों में 8 हजार रसोइयों की नियुक्ति की जाएगी। रसोइया के पदों पर चयन उन्हीं का होगा जिनके बच्चे परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे हैं। चयन उन्हीं स्कूलों में होगा जहां उनके घरों के बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।
विज्ञापन
चयन के लिए रसोइयों की अधिकतम संख्या का निर्धारण नामांकित छात्र संख्या के आधार पर किया गया है। स्कूलों में 25 छात्रों पर 01 रसोइया, 26 से 100 पर 02, 101 से 200 पर 03, 201 से 300 पर 04, 301 से 1000 पर 5, 1001 से 1500 पर 06 तथा छात्र संख्या 1501 से अधिक होने पर अधिकतम 07 रसोइये रखे जा सकते हैं। चयन के लिए पात्रता तय की गई है। ऐसे अभ्यर्थाी जो रसोइयों के चयन के लिए आवेदन के लिए संबंधित विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अभिभावक, माता, दादी, बहन, चाची, ताई, बुआ ही अर्ह होंगे।

रसोइया का चयन करते समय बेवा एवं परित्यक्ता को प्राथमिकता दी जायेगी। इन दोनों के आवेदन की स्थिति में बेवा को प्राथमिकता दी जायेगी। अनुसूचित जाति अथवा पिछड़ा वर्ग का अभ्यर्थी होने पर सक्षम अधिकारी द्वारा प्रदत्त जाति प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत करना होगा। पूर्व से कोई रसोइया कार्यरत है तथा उसने आवेदन किया है, उसका कार्य संतोषजनक है और उसका पाल्य भी विद्यालय में अध्ययनरत है तो उसका चयन न करने का कोई औचित्य नहीं है।

अब 1500 रुपये महीने मिलेगा मानदेय
अभी तक परिषदीय स्कूलों की रसोइयों को हर महीने सिर्फ एक हजार रुपये मिलते थे। मार्च 2019 तक एक हजार रुपये का मानदेय ही दिया गया है। इस बार शासन ने मानदेय में बढ़ोतरी की है। पहली बार पांच सौ रुपये की बढ़ोतरी मानदेय में की गई है। इससे रसोइयों में खुशी है फिलहाल मानदेय अप्रैल से मिलना है कि जुलाई यह अभी स्पष्ट नहीं है। बताया जा रहा है कि बजट जारी होने पर स्थिति साफ हो जाएगी। फिलहाल मानदेय 1500 रुपये महीने किए जाने का आदेश आ गया है।

मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत वार्ड समिति से विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना का संचालन हो रहा है। विद्यालयों में रसोइयों के चयन के संबंध में आरक्षण, चयन समिति व अन्य व्यवस्था दी गयी है जिसका पालन करते हुए चयन की संपूर्ण प्रक्रिया की जानी है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। -मनिराम सिंह, बीएसए
विज्ञापन

Recommended

Spotlight

विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।