शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

परंपरागत ढंग से मनाया गया तीज का त्योहार

वाराणसी ब्यूरो Updated Thu, 13 Sep 2018 12:17 AM IST
गाजीपुर। पति की रक्षा तथा दीर्घायु जीवन की कामना को लेकर किया जाने वाला हरितालिका तीज का पर्व बुधवार को जिले में परंपरा तथा उत्साह के साथ मनाया गया। दिन भर निर्जला व्रत के बीच व्रती महिलाओं ने गंगा स्नान, दान, पुण्य किया। पर्व को लेकर सुहागिनों में जबरदस्त उत्साह रहा।
तीज पर्व के मद्देनजर सुहागिनों बुधवार को भोर में ही जग गई। मीठा या फल का सेवन कर व्रत धारण किया। शाम के समय स्नान के बाद महिलाएं श्रृंगार कर तैयार हो गईं। इसके बाद शहर के ददरीघाट, चीतनाथघाट, नवापुरा घाट, पत्थर घाट, अंजही घाट, सिकंदरपुर घाट सहित अन्य गंगा घाटों पर पहुंची। हालांकि इस समय गंगा में बाढ़ आने की वजह से स्नान करने वाली महिलाओं की संख्या काफी कम रही। गंगा घाटों सहित विभिन्न मुहल्लों में स्थित मंदिरों में शाम को ब्राह्मणों द्वारा सुहागिनों ने कथा सुनी। इसके बाद परंपरा के अनुसार श्रृंगार का सामान दान किया। दुल्लहपुर, मरदह, बिरनो, जंगीपुर, भांवरकोल, सिधागरघाट, कासिमाबाद, मुहम्मदाबाद, करीमुद्दीनपुर, दुबिहा, ताजपुर डेहमा, गहमर, सेवराई, दिलदारनगर, जमानिया, मतसा, सुहवल, शादियाबाद, बहरियाबाद, खानपुर, सैदपुर, औड़िहार, देवकली, नंदगंज, करंडा, जखनिया, सादात, भीमापार, मनिहारी, बहादुरगंज, कठवामोड़ सहित जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में तीज का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। पर्व को लेकर सुहागिनों में जबरदस्त उत्साह रहा। पर्व से एक दिन पूर्व मंगलवार को पूरे दिन व्रत रखने वाली महिलाएं इसकी तैयारी में जुटी रहीं। साड़ी, श्रृंगार सहित अन्य सामानों की खरीददारी में जुटी रहीं। एक तरफ जहां तमाम महिलाओं ने ब्यूटी पार्लरों में जाकर हथेली पर मेंहदी रचाया, वहीं देर रात तक घरों की महिलाओं और युवतियों से मेंहदी लगवाने में जुटी रहीं।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।