शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

तेज बारिश से उखड़ गईं सड़कें, चलना दुश्वार

लखनऊ ब्यूरो Updated Fri, 20 Sep 2019 10:12 PM IST
बहराइच के रायपुर राजा में जर्जर हालत में मार्ग। - फोटो : BAHRAICH
बहराइच। तेज बरसात होने से सड़कों के निर्माण में की गई मानकों की अनदेखी उभरकर सामने आ गई है। बरसात के चलते पानी भरने से कई जगहों पर सड़कों की गिट्टियां गायब हो गई हैं। सड़कों पर बड़े-बड़े पत्थर ही नजर आ रहे हैं।
विज्ञापन
जिले में एक साल के अंदर 1500 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाने का दावा किया गया है, जिस पर करीब 43 अरब रुपये खर्च किए जा चुके हैं। अरबों रुपये की लागत आने के बाद भी सड़कें बदहाल हो गई हैं। इससे लोगों का बदहाल सड़कों पर चलना दुश्वार हो गया है। ग्रामीण इलाकों में भी जर्जर सड़कों से गुजरना मुश्किल हो गया है।
जनपद में दो दिन पहले तेज बरसात हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार करीब सौ मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई थी। तेज बरसात ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया था। बरसात के बीच ब्राडबैंड से लेकर बिजली आपूर्ति तक ठप हो गई थी। इसी बरसात में सड़कों की हालत भी खराब हो गई।
शहरी इलाके में सड़कों पर करीब तीन से चार फुट तक पानी भर गया था। इससे सड़कों के निर्माण में मानकों की अनदेखी खुलकर सामने आ गई है। शहर क्षेत्र में सड़कों की हालत बदतर हो गई है। घंटाघर से अस्पताल चौराहा जाने वाले मार्ग पर जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए हैं।
जिला प्रशासन की ओर से एक साल के अंदर 1500 किलोमीटर नई सड़कों के निर्माण का दावा किया गया है, जिस पर एक साल में ही 43 अरब 41 लाख रुपये खर्च भी किए जा चुके हैं। लेकिन इतनी बड़ी रकम खर्च होने के बाद भी सड़कों पर बने गड्ढे निर्माण कार्यों में बरती गई धांधली की बानगी को बयां कर रहे हैं। कई स्थानों पर सड़कें पूरी तरह से उखड़ गई हैं। सड़कों पर बड़े-बड़े पत्थर हादसों का सबब भी बन रहे हैं।
पुलिस लाइन रोड
गुरुनानक चौक से पुलिस अधीक्षक आवास की ओर जाने वाले मार्ग पर सदर विधायक और पूर्व बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल के आवास के ठीक सामने सड़क पर बड़ा गड्ढा हो गया है। आधी सड़क में पानी भरा रहता है। इस मार्ग पर कई स्कूलों के होने के कारण स्कूली बच्चों के हादसों में घायल होने की संभावना भी बनी रहती है।
छोटी बाजार रोड
शहर के घंटाघर मुख्य चौराहे से मुड़ते ही सबसे बड़ा गड्ढा मिलता है। इसके बाद चित्रशाला टॉकीज से आगे बढ़ने पर मिश्रा धर्मशाला जाने वाले मोड़ पर ही सड़क टूटी हुई है। इस मोड़ पर कई लोग गिरकर घायल भी हो चुके हैं। छोटी बाजार मुख्य चौराहे और ट्यूबवेल के करीब भी सड़क पूरी तरह से उखड़ चुकी है। कानूनगोपुरा चौकी के निकट भी हालात काफी खराब हैं।
रायपुर राजा रोड
जेल रोड स्थित इलाहाबाद बैंक के मंडलीय कार्यालय के ठीक सामने से आल सेंट पब्लिक स्कूल जाने वाले मार्ग की हालत खराब है। बरसात के बीच मार्ग पर लगी इंटरलॅाकिंग पूरी तरह से उखड़ चुकी है। वहीं स्कूल के ठीक सामने बनी पक्की सड़क भी जर्जर हो गई है। गिट्टियां उखड़ जाने से पत्थर बाहर आ गए हैं। जिससे स्कूल जाने वाले बच्चों के घायल होने का खतरा भी बना हुआ है।
फायर स्टेशन रोड
शहर के पीपल चौैराहा से होकर फायर स्टेशन जाने वाले मार्ग पर गुरुद्वारा स्थित है। गुरुद्वारे के ठीक सामने ही बरसात के कारण मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। मोड़ होने के कारण कई बार तेज रफ्तार बाइक सवार गिरकर घायल हो चुके हैं। इसके बावजूद प्रशासन की ओर से मार्ग को ठीक कराए जाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।
मार्ग निर्माण की करायी जाएगी जांच
तेज बरसात के कारण शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य मार्गों के जर्जर होने की सूचना मिली है। लोक निर्माण विभाग और नगर पालिका से सूचनाएं मांगी गई हैं। जहां भी मानकों की अनदेखी की गई होगी। जांच कराकर उन सभी मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- अरविंद चौहान, सीडीओ बहराइच
विज्ञापन

Recommended

road

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।