शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

मानव तस्करी अमानवीय अपराध, इसका खात्मा जरूरी : सांसद

लखनऊ ब्यूरो Updated Mon, 16 Sep 2019 11:00 PM IST
बहराइच में नानपारा मार्ग पर स्थित एक रिसार्ट में सोमवार को आयोजित मानव तस्करी पर कार्यशाला में म? - फोटो : BAHRAICH
बहराइच। शहर के नानपारा रोड स्थित एक रिसार्ट में सोमवार को मानव तस्करी की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने के लिए भारत और नेपाल के अधिकारियों की संयुक्त कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें सांसद ने इसे अमानवीय अपराध बताते हुए जड़ से खत्म किए जाने पर जोर दिया। सांसद को एक ज्ञापन भी सौंपा गया।
विज्ञापन
कार्यशाला के मुख्य अतिथि सांसद अक्षयबर लाल गोंड ने कहा कि मानव तस्करी घोर अमानवीय अंतर राष्ट्रीय अपराध बन चुका है, जिसके खात्मे के लिए सरकारी विभागों, स्वैच्छिक संस्थाओं व सुरक्षा बलों को एक साथ मिलकर काम करना होगा। एक जनप्रतिनिधि के रूप में मैं प्रत्येक स्तर पर इस समस्या के समाधान के लिये प्रतिबद्ध हूं।
यूनिसेफ लखनऊ से आये बाल संरक्षण विशेषज्ञ आफताब मोहम्मद ने कहा कि मानव तस्करी के विरुद्ध सरकार की ओर से किये जा रहे हर प्रयास में जन भागीदारी के जरिये मजबूती लाने की जरूरत है।
देहात संस्था के मुख्य कार्यकारी डॉ. जितेंद्र चतुर्वेदी ने कहा कि सशस्त्र बलों व स्वैच्छिक संस्थाओं के अथक प्रयासों के बावजूद भी मानव तस्करों के जाल को तोड़ना संभव नहीं हो पा रहा है। क्योंकि मानव तस्करों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई कड़े रूप से नहीं हो पा रही है। इसके अतिरिक्त सीमावर्ती जनपदों में बच्चों व महिलाओं के लिये शरणालय का नहीं होना भी मानव तस्करी की रोकथाम में बड़ी बाधा है।
कैरीटास इंडिया की लीजा ने कहा कि भारत व नेपाल की सीमाओं के दोनों ओर मानव तस्करी के विरुद्ध काम करने वाली संस्थाओं को लगातार समन्वयन व नेटवर्किंग करते हुए काम करने की आवश्यकता है।
सशस्त्र सीमा बल के उपमहानिरीक्षक अभिषेक पाठक ने कहा कि मानव तस्करी सशस्त्र सीमा बल की प्राथमिकताओं में है और एसएसबी निरंतर इस अनैतिक व्यापार के खिलाफ काम करती रहेगी। मानव तस्करी रोकने के लिए सात सूत्रीय ज्ञापन सांसद को सौंपा गया। इस मौके पर बाल कल्याण समिति की सदस्य अंजुम अजीम, जिला प्रोबेशन अधिकारी वीपी वर्मा, नेपाल की स्वैच्छिक संस्थाएं माईती से केशव कोईराला, विनराक इंटरनेषनल की कमला पंत, नेपाली मीडिया से रुद्र सुबेदी आदि संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
विज्ञापन

Recommended

workshop

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।