शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

कागजों में ही सीमित रह गई ऑनलाइन परीक्षा

इलाहाबाद ब्यूरो Updated Sat, 21 Sep 2019 01:09 AM IST
UPPSC online exam
शासन में ही अटका रहा गया यूपीपीएससी का प्रस्ताव
विज्ञापन
आयोग की कठिन शर्तों पर एजेंसियां भी नहीं हुईं तैयार
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तर्ज पर ऑनलाइन परीक्षा कराने की योजना बनाई थी और इसके लिए शासन को प्रस्ताव भी भेजा था, लेकिन यह प्रस्ताव शासन स्तर पर फंसा रह गया और आयोग ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था लागू नहीं कर सका। हालांकि, आयोग ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुछ ऐसी शर्र्तें रखी थीं, जिनके आधार पर एजेंसियां भी काम करने को तैयार नहीं थीं। ऐसे में आयोग को ऐक्ट में संशोधन करना पड़ता, सो आयोग भी इसे लागू करने से पीछे हट गया।
केंद्र में तमाम भर्ती संस्थाओं की ओर से ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में यह व्यवस्था लागू नहीं है। ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन से परिणाम समय पर आ जाता है और नियुक्तियों की प्रक्रिया भी तय समय पर पूरी हो जाती हैं। यूपीपीएससी ने भी इसी तर्ज पर कुछ छोटी परीक्षाओं के ऑनलाइन आयोजन की तैयारी की थी। इसके लिए आयोग के अफसरों ने निजी एजेंसियों से बात भी की थी, लेकिन एजेंसियां आयोग की कुछ शर्तें मानने को तैयार नहीं थीं।
सबसे बड़ी चुनौती परीक्षाओं से जुड़ी सूचनाओं की गोपनीयता को बनाए रखना था। इसके लिए ऐक्ट में कुछ ऐसी शर्तें हैं, जिनपर अनुबंध करने से एजेंसियां कतरा रहीं थीं और अगर आयोग एजेंसियों की शर्तें मानता तो उसे ऐक्ट में संशोधन करना पड़ता। ऐसे में दोनों तरफ से बातचीत विफल हो गई और और ऑनलाइन परीक्षा का प्रस्ताव भी शासन में अटका रह गया। अगर आयोग में भी ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था लागू हो गई होती तो वहां भी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन अब तक पटरी पर आ गया होता।
विज्ञापन

Recommended

uppsc ?????????? uppsc pcs mains paper paper leak lt grade result lt grade latest news uppsc news anju katiyar anju katiyar news anju katiyar pcs allahabad news prayagraj news prayagraj news today uppsc latest news aniruddh singh yadav up online complain uppsc exam online exam online exam uppsc

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।