बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

शहर चुनें

विज्ञापन

नरेंद्र गिरि मामला: एसआईटी ने आद्या प्रसाद तिवारी को किया गिरफ्तार, सुसाइड नोट में हुए कई खुलासे

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Updated Tue, 21 Sep 2021 08:59 PM IST
महंत नरेंद्र गिरी और उनके लिखे सुसाइड नोट की प्रति
महंत नरेंद्र गिरी और उनके लिखे सुसाइड नोट की प्रति - फोटो : अमर उजाला

खास बातें

निरंजनी अखाड़े के महंत और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद मामला लगातार उलझता ही जा रहा है। पुलिस ने महंत को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में उनके शिष्य योगगुरु आनंद गिरि, लेटे हुए हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, अब महंत के अंतिम संस्कार की भी तैयारियां की जा रही हैं। उनके पार्थिव शरीर को मंगलवार यानी आज बाघंबरी गद्दी मठ में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। सीएम योगी और अखिलेश यादव सहित कई लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

विज्ञापन
08:55 PM, 21-Sep-2021

पुलिस को मिला वीडियो, खुल सकते हैं कई राज 

महंत नरेंद्र गिरि के मौत मामले में पुलिस को मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) से अहम सुराग मिले हैंं। महंत नरेंद्र गिरि की मौत से पहले छह से 10 घंटे के बीच जिन-जिन लोगों से बात हुई है उन सभी के नंबर निकाल कर पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को वीडियो भी हाथ लगा है, जिसकी जांच की जा रही है। महंत नरेंद्र गिरी की मौत को उनके शिष्य आनंद गिरी से चल रहे विवाद से भी जोड़कर देखा जा रहा है। आनंद गिरि का असली नाम अशोक है। राजस्थान का भीलवाड़ा उनका गृह जनपद है। आनंद गिरि के पिता किसान हैं और यह चार भाइयों में सबसे छोटे हैं।

विज्ञापन
08:24 PM, 21-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि के गनर को एसआईटी ने पूछताछ के लिए बुलाया

नरेंद्र गिरि मौत मामले की जांच कर रही प्रयागराज पुलिस ने महंत के सरकारी गनर अजय सिंह को पूछताछ के लिए बुलाया है। गनर अजय सिंह महंत नरेंद्र गिरि का बेहद करीबी था जिसके चलते उससे कई जानकारी मिल सकती है।

विज्ञापन
07:48 PM, 21-Sep-2021

आद्या प्रसाद तिवारी गिरफ्तार

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में जांच के लिए गठित एसआईटी ने आद्या प्रसाद तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है।

विज्ञापन
07:22 PM, 21-Sep-2021

सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को सौंपी मठ और मंदिर की व्यवस्था

महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को मठ और मंदिर की व्यवस्था देखने को कहा है। उन्होंने लिखा है, प्रिय बलवीर गिरि मठ, मंदिर की व्यवस्था का प्रयास करना, जिस तरह से मैंने किया। इसी तरह से करना। नितेश गिरी एवं मणि सभी महात्मा बलवीर गिरि का सहयोग करना। परमपूज्य महंत हरिगोविंद गिरि एवं सभी से निवेदन है कि मढ़ी का महंत बलवीर गिरि को बनाना। महंत रविंद्र पुरी जी (सजावट मढ़ी) आपने हमेशा साथ दिया। मेरे मरने के बाद बलवीर गिरि का ध्यान दीजिएगा। सभी को ओम नमो नारायण। 

विज्ञापन
06:16 PM, 21-Sep-2021

13 सितंबर को करने वाले थे सुसाइड

महंत नरेंद्र गिरि का जो सुसाइड नोट मीडिया के पास है उसमें ये भी लिखा है कि वह 13 सितंबर को भी आत्महत्या करने जा रहे थे लेकिन हिम्मत नहीं कर पाए। आज (20 सितंबर) जब हरिद्वार से सूचना मिली कि आनंद गिरी कंप्यूटर के माध्यम से किसी महिला या लड़की की फोटो को उनकी फोटो के साथ लगाकर उसे वायरल करने वाला है तो वह बेहद आहत हो गए।

महंत नरेंद्र गिरि का पूरा सुसाइड नोट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

विज्ञापन
06:08 PM, 21-Sep-2021

मेरी हत्या के जिम्मेदार लोगों पर कानूनी कार्रवाई हो- नरेंद्र गिरि

महंत नरेंद्र गिरि ने अपने आखिरी खत में लिखा है कि उनकी मौत की जिम्मेदारी आनंद गिरि, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी की है। पुलिस अधिकारियों से मैं अनुरोध करता हूं कि इन पर एक्शन लिया जाए। मेरी हत्या के जिम्मेदार उपरोक्त लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाए। ताकि मेरी आत्मा को शांति मिले।

विज्ञापन
06:01 PM, 21-Sep-2021

सुसाइड नोट आया मीडिया के सामने

महंत नरेंद्र गिरि का सुसाइड नोट सामने आया है जिसमें उन्होंने आनंद गिरि पर बड़े आरोप लगाए हैं। नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में लिखा है कि आनंद गिरि ने कंप्यूटर के माध्यम से एक लड़की के साथ मेरी फोटो जोड़ी है जिसे सोशल मीडिया पर वायरल करने वाला है। आनंद गिरि ने लिखा, इससे मेरे चरित्र के ऊपर भी तमाम सवाल होते हैं उससे मैं काफी आहत हूं। उन्होंने ये भी लिखा कि, आनंद गिरि द्वारा मेरे ऊपर और  मठ के ऊपर जो भी आरोप लगाए गए उससे मैं काफी आहत हुआ।

विज्ञापन
05:29 PM, 21-Sep-2021

जरूरत पड़ी तो होगी सीबीआई जांच: केशव प्रसाद मौर्य

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सीबीआई जांच इस मामले में कराई जाएगी। केशव ने कहा कि, पुलिस को जो सुसाइड नोट मिला है उसने जिन लोगों के भी नाम लिखे हैं उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन सभी से पूछताछ चल रही है। डिप्टी सीएम ने कहां कि मैं कैसे समझाऊं अपने अंतर्मन को। चंद घंटों पहले ही जिन हाथों में पूज्य महाराज जी के कर कमलों से प्रसाद ग्रहण किया था उन्हीं हाथों से उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

विज्ञापन
05:09 PM, 21-Sep-2021

यूपी कैबिनेट मंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे

महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी पहुंचे और श्रद्धांजलि दी।

विज्ञापन
04:17 PM, 21-Sep-2021

महंत नरेंद्र गिरि महाराज के निधन से मुस्लिम समुदाय दुखी

महंत नरेंद्र गिरि महाराज के आकस्मिक निधन पर अल्पसंख्यक समुदाय ने भी दुख प्रकट किया। बहादुरगंज में नरेंद्र गिरि महाराज को श्रद्धांजलि देते हुए उनके चित्र पर माल्यार्पण किया गया। कांग्रेस नेता इरशाद उल्ला ने दुख प्रकट करते हुए कहा कि, उनकी मृत्यु से आध्यात्मिक जगत को गहरी ठेस पहुंची है। उनकी पूर्ति असंभव है। श्रद्धांजलि व माला अर्पित करने वालों में मुख्य रूप से कांग्रेस सेवा दल के पूर्व नगर अध्यक्ष लालबाबू साहू, मोहम्मद रऊफ, आफताब अहमद, मोहम्मद सलीम, मोहम्मद आमिर, फहद खान, मोहम्मद अमान, मोहम्मद अमन, ननकू सरदार, राजू जायसवाल आदि लोग उपस्थित रहे।

विज्ञापन
03:13 PM, 21-Sep-2021

महंत धर्मदास ने कहा वो आत्महत्या नहीं कर सकते

निर्वाणी अखाड़ा के महंत धर्मदास का कहना है कि महंत नरेंद्र गिरि आत्महत्या नहीं कर सकते हैं। किसी साजिश के तहत इनकी हत्या की गई है। 
 

विज्ञापन
02:56 PM, 21-Sep-2021

एसआईटी करेगी मामले की जांच

महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले की जांच अब स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम करेगी। शासन ने इस हत्या और आत्महत्या की गुत्थी को सुलझाने के लिए एसआईटी के गठन का आदेश दिया है।

विज्ञापन
02:40 PM, 21-Sep-2021

एक पुलिस अफसर और महंत नरेंद्र गिरि के बीच हुई वित्तीय लेनदेन

स्वामी योगी सत्यम ने प्रयागराज में तैनात एक बड़े पुलिस अफसर और महंत नरेंद्र गिरि के बीच बड़े पैमाने पर वित्तीय लेनदेन को लेकर सवाल खड़ा किया है। स्वामी योगी सत्यम का मानना है कि अगर किसी सेवानिवृत्त हाईकोर्ट के जज से न्यायिक जांच कराई जाए, जिससे मामले में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

विज्ञापन
02:35 PM, 21-Sep-2021

भाजपा और सपा नेताओं से हो सकती है पूछताछ

बताया जाता है कि गुरु-शिष्य विवाद के समझौते के दौरान तीन अन्य लोग भी मौजूद थे, जिसमें भाजपा नेता सुशील मिश्रा, सपा नेता और पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री इंदू प्रकाश मिश्रा और वर्तमान में मुरादाबाद में बतौर अपर पुलिस अधीक्षक तैनात रहे ओपी पांडेय भी मौजूद रहे। अब पुलिस इन तीनों से पूछताछ कर सकती है। 

विज्ञापन
02:15 PM, 21-Sep-2021

आनंद गिरि को लेकर प्रयागराज पहुंची पुलिस

योग गुरु आनंद गिरि को यूपी पुलिस हरिद्वार से लेकर प्रयागराज पहुंच गई है। पुलिस सिविल लाइन थाने में ले जाकर उनसे पूछताछ कर रही है।
 

विज्ञापन
01:26 PM, 21-Sep-2021

अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव महंत नरेंद्र गिरि के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ पहुंचे।
 

विज्ञापन
01:09 PM, 21-Sep-2021

सीबीआई जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत की सीबीआई जांच के लिए अधिवक्ता सुनील चौधरी की ओर से हाईकोर्ट में एक याचिका डाली गई है। याचिका के माध्यम से जिले के डीएम और एसएसपी को तत्काल बर्खास्त कर पूरे मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई को सुपुर्द करने की मांग की गई है। अधिवक्ता की ओर से कुछ अधिकारियों पर भी इस मामले में मिलीभगत होने का आरोप लगाया है। कहा कि बिनी सीबीआई के पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच नहीं की जा सकती। स्थानीय पुलिस अधिकारी मामले में लीपापोती कर सकते हैं। 

विज्ञापन
01:06 PM, 21-Sep-2021

गुरु-शिष्य के बीच समझौता कराने वाले अधिकारी से भी हो सकती है पूछताछ

महंत नरेंद्र गिरि और उनके शिष्य योग गुरु आनंद गिरि के बीच लंबे समय तक विवाद चला था, जिसके बाद दोनों के बीच समझौता हो गया था। अब महंत की मौत के बाद गुरु-शिष्य के बीच समझौता कराने वाले एक अधिकारी का नाम चर्चा में है। भावना जाहिर की जा रही है कि इस अधिकारी को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

विज्ञापन
11:25 AM, 21-Sep-2021

मामले से जुड़ी हर घटना का होगा पर्दाफाश: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतिम दर्शन के बाद कहा कि महंत नरेंद्र गिरि से जुड़े हर घटना का पर्दाफाश होगा। बुधवार को उनका पोस्टमार्टम कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में बेवजह की बयानबाजी से परहेज करने को कहा है।

विज्ञापन
10:53 AM, 21-Sep-2021

योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाघंबरी मठ पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी मौजूद रहे।

विज्ञापन
10:52 AM, 21-Sep-2021

साधु संत चाहेंगे तो सीबीआई जांच होगी: मौर्य
श्रद्धांजलि देने पहुंचे केशव प्रसाद मौर्य ने अंतिम दर्शन के बाद कहा कि साधु संत चाहेंगे तो इस मामले की सीबीआई जांच होगी। कांग्रेस को हर चीज में राजनीति दिखती है। वहीं, मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि किसी भी दोषी को नहीं छोड़ा जाएगा।

विज्ञापन
10:52 AM, 21-Sep-2021

महंत को फंदे से उतारने वाला शिष्य पूछताछ के दौरान बेहोश
महंत नरेंद्र गिरी के मामले में पुलिस लगातार जांच को आगे बढ़ा रही है। इसी क्रम में उनके उस शिष्य से पूछताछ की जा रही थी जिसने सबसे पहले उन्हें फंदे से लटका पाया था और शव को उतारा था। इस पूछताछ के दौरान शिष्य की अचानक तबीयत बिगड़ गई और वह बेहोश हो गया।

विज्ञापन
10:52 AM, 21-Sep-2021

अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य
महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मठ पहुंचे। इस दौरान उनके साथ कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक और प्रयागराज की सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने भी महंत को श्रद्धांजलि दी।
 

विज्ञापन
10:52 AM, 21-Sep-2021

अंतिम दर्शन के लिए पहुंचेंगे अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव दोपहर 12 बजे प्रयागराज पहुंचकर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन करेंगे।

आनंद गिरि के खिलाफ एफआईआर दर्ज 
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में उनके शिष्य आनंद गिरि के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। महंत के एक अन्य शिष्य अमर गिरी पवन महाराज की शिकायत के आधार पर यह प्राथमिकी दर्ज की गई है।
 

विज्ञापन
08:20 AM, 21-Sep-2021

नरेंद्र गिरि मामला: एसआईटी ने आद्या प्रसाद तिवारी को किया गिरफ्तार, सुसाइड नोट में हुए कई खुलासे

बाघंबरी मठ पहुंच सकते हैं सीएम योगी
खबर है कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी महंत के अंतिम दर्शन के लिए बाघंबरी मठ पहुंचेंगे। उनके साथ ही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी आ सकते हैं।

11:30 बजे से शुरू होगा अंतिम दर्शन
अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष महंत देवेंद्र सिंह ने बताया कि निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर के पहुंचने के बाद दिन के 11:30 बजे से बाघंबरी गद्दी मठ में पार्थिव शरीर का अंतिम दर्शन शुरू होगा।

विज्ञापन
MORE