शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

एएमयू के कैनेडी हाल में जुबान दराज का मंचन

Aligarh Bureau Updated Mon, 09 Oct 2017 02:03 AM IST
कैनेडी हॉल में ‘जुबान दराज’ का मंचन
विज्ञापन
ब्यूरो, अमर उजाला, अलीगढ़।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ड्रामा क्लब द्वारा कैनेडी हॉल में उर्दू नाटक जुबान दराज का मंचन किया गया। लगभग दो घंटे का यह नाटक लगातार 2 दिन मंचित किया गया।

जुबान दराज नाटक एक बूढ़े उर्दू शायर मिर्जा नसीरुद्दीन खलीक बरेलवी के जीवन की कहानी है। नाटक की शुरुआत मिर्जा के इस वाक्य से होती है सर सैयद ने अपने रिसाले तेहजीबुल-अखलाक में लिखा है कि उर्दू को सिर्फ मुसलमानों की जुबान समझना या किसी एक मजहब से जोड़ना सरासर नाइंसाफी है, क्योंकि उर्दू हिंदू और मुसलमान दोनों की मिली जुली जुबान है।

मिर्जा के चार बेटे हैं और वह चारों भी शायर हैं। बेगम इसी बात से बहुत परेशान रहती हैं की इस शायरी और उर्दू साहित्य को छोड़ कर एक कबाब की दुकान क्यों नहीं खोल लेते, इसमें कुछ नहीं रखा। 30 साल में जितना इन किताबों से नहीं कमाया उतना 30 दिनों में कबाब से कमा लोगे।

इस नाटक में शायर के घर की आर्थिक तंगी और अव्यवस्था को उनके और उनकी बेगम के बीच के कटु संवादों को हास्य रूप में प्रस्तुत किया गया है। नाटक का मुख्य आकर्षण तलहा ठाकुर और रजिया खानम रहे। दोनों ने शानदार अभिनय कर दर्शकों का दिल जीत लिया।

अन्य कलाकारों में जफर हसनैन, मोअज्ज अहमद, जैनब, दिशांक शर्मा, अमित कुमार, आकिब खान आदि शामिल थे। नाटक के लेखक सीईसी के कोआर्डिनेटर प्रो. एफ.एस. शीरानी ने स्वयं इसका निर्देशन किया।

Recommended

Spotlight

Most Read

Related Videos

विज्ञापन
Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।