शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

जानिए चौधरी उदयभान के बारे में, ऐसे तय किया सब इंस्पेक्टर से मंत्री बनने का सफर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, आगरा Updated Wed, 21 Aug 2019 12:44 PM IST
भाजपा विधायक चौधरी उदयभान सिंह
भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर फतेहपुर सीकरी से चुनाव जीतने वाले चौधरी उदयभान सिंह को प्रदेश सरकार ने अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से राजनीति के सफर में चौधरी उदयभान सिंह ने पार्टी को शहर से देहात तक पहुंचाया। चौधरी उदयभान सिंह 1991 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से सक्रिय राजनीति में पर्दापण किया। जानिए उनके राजनीतिक सफर के बारे में 

चौधरी उदयभान सिंह 1993 में दयालबाग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े। इस चुनाव में उन्होंने 57,000 मतों से जीत प्राप्त की। आगरा जनपद में वे सर्वाधिक मतों से विजयी होने वाले विधायक बने थे। 

चौधरी उदयभान सिंह उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा परीक्षा में चयनित होकर सब इंस्पेक्टर बने थे, लेकिन उनके पिता निहाल सिंह को यह नौकरी पंसद नहीं थी। इसलिए इस नौकरी से त्यागपत्र दे दिया। इसके बाद 509 आर्मी बेस वर्कशॉप आगरा में नौकरी पर चयनित हुए। पारिवारिक दबाव के चलते इस नौकरी से भी त्याग पत्र दे दिया।
विज्ञापन

इसके बाद महाराजा सूरजमल इंटर कॉलेज में शिक्षक के तौर पर उन्होंने जीवन शुरू किया। उन्होंने अपने जीवन में शिक्षण कार्य करते हुए एम.ए. आर्थशास्त्र, एम.ए.हिन्दी एवं एम.ए.समाजशास्त्र की परीक्षाएं उत्तीर्ण की।

यह भी पढ़ें: सपा के गढ़ में 'कमल' खिलाने वाले विधायक बने कैबिनेट मंत्री, जानिए कौन हैं रामनरेश अग्निहोत्री

बी.एड., साहित्यरत्न एवं व्याकरणाचार्य की परीक्षाएं सम्मान सहित उत्तीर्ण की। इस प्रकार जिले के सर्वोच्च शिक्षित शिक्षकों में गिने जाने लगे। 26 वर्षों तक शिक्षकों के लिए संघर्ष किया।

2017 के विधानसभा चुनाव में फतेहपुर सीकरी से चौधरी उदयभान ने 1,08,586 मतों से जीत प्राप्त की। इस चुनाव में सपा, बसपा, रालोद के प्रत्याशियों को करारी शिकस्त दी। 70 वर्षीय चौधरी उदयभान सिंह स्नातक हैं और कृषि के साथ साथ उन्हें पेंशन मिलती है।
विज्ञापन

Recommended

yogi cabinet expansion bjp mla udaybhan chaudhary fatehpur sikri

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।