शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

तो क्या बंद हो गई भारत की सबसे बड़ी डोमेन कंपनी Net4India, लाखों ग्राहक हैं परेशान

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 24 Sep 2020 05:54 PM IST
विज्ञापन
Net4India Closed - फोटो : amarujala

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now

सार

  • 3,75,000 डोमेन हैं रजिस्टर्ड
  • ओपन नहीं हो रही www.net4india.com
  • बंद हो रहे हैं लोगों के डोमेन

विस्तार

Net4India, भारत की सबसे बड़ी डोमेन रजिस्टार कंपनी है, लेकिन अब इसके ग्राहक काफी परेशान नजर आ रहे हैं। खबर है कि दिल्ली की Net4India नाम की यह कंपनी दिवालिया हो गई है और बाजार से बोरिया-बिस्तर समेट चुकी है। ट्वीटर पर तमाम यूजर्स ने शिकायतें की हैं कि Net4India की ओर से किसी भी फोन कॉल या ईमेल का जवाब नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि Net4India एक डोमेन रजिस्टार कंपनी है जिसके पास करीब 90,000 वेबसाइट की होस्टिंग, 1.5  मिलियन कॉरपोरेट ईमेल और 3,75,000 डोमेन रजिस्टर्ड हैं। कंपनी की वेबसाइट भी अब ओपन नहीं हो रही है।
विज्ञापन

अपने आप बंद हो रही है वेबसाइट

नेट4इंडिया से डोमेन लेने वाले तमाम लोगों ने शिकायतें की हैं कि बिना किसी नोटिस, बिना किसी पूर्व जानकारी दिए उनके डोमेन बंद किए जा रहे हैं। यहां तक कि Net4India पर  रजिस्टर्ड ई-मेल भी धीरे-धीरे बंद हो रहे हैं। यूजर्स का दावा है कि Net4India के दिल्ली ऑफिस को बंद कर दिया गया है। यहां तक फोन कॉल या ई-मेल का भी रिप्लाई कंपनी की ओर से नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि Net4India माइक्रोसॉफ्ट की गोल्ड पार्टनर कंपनी है।



विज्ञापन

Net4India की शुरुआत

Net4India की शुरुआत 1985 में एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के तौर पर हुई थी लेकिन बाद में यह कंपनी GoDaddy की तरह एक डोमेन रिजस्टार में बदल गई। Net4India भारत की सबसे बड़ी डोमेन रजिस्टार कंपनी है। इसके जरिए लाखों लोगों ने .com, .net जैसे डोमेन बुक किए हैं। साल 2011 तक यह कंपनी फायदे में रही। साल 2013 में स्टेट बैंक ने इसे नॉन परफॉर्मिंग एसेट घोषित कर दिया था। इस दौरान कंपनी पर करीब 190 करोड़ रुपये का कर्ज हो गया था। 2017 की पहली तिमाही में कंपनी को 4.22 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जिसके बाद कंपनी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से लिस्ट से हटा दिया गया था। 



ICANN ने क्या कहा?

डोमेन बंद होने के बाद कई ग्राहकों ने ICANN में शिकायत की है। लोगों की शिकायत पर ICANN ने कहा है कि वह सरकार से इस संबंध में बात कर रही है कि भारत की किसी अन्य कंपनी को Net4India पर रजिस्टर्ड डोमेन और ई-मेल की जिम्मेदारी दी जाए। ICANN ने ग्राहकों के पत्र के जवाब में कहा है कि वह इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ भी बात कर रही है। कई यूजर्स की यह भी शिकायत है कि वे अपना डोमेन दूसरे डोमेन रजिस्टार पर ट्रांसफर नहीं कर पा रहे हैं। बता दें कि इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर (ICANN) एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है जिसके पास इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP), कंट्री कोड (ccTLD) और टॉप लेवल डोमेन मैनेजमेंट की जिम्मेदारी है।

विज्ञापन

Recommended

net4india tech news
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Recommended Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।