शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

Google ने शाओमी के इस एप को किया ब्लॉक, यूजर्स की निजी जानकारी कर रहा था हैक

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 19 Nov 2019 10:58 AM IST
1 of 5
Agent Smith android Virus - फोटो : सांकेतिक
हाल ही के दिनों में देश के कई पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के व्हाट्सएप अकाउंट हैक हुए थे, जिसके बाद से ही सोशल मीडिया कंपनियों पर डाटा की सुरक्षा को लेकर सवाल उठे थे। इतना ही नहीं हैकर्स भी अब एप, मैसेज और वीडियो के जरिए लोगों को निशाना बना रहे हैं। साथ ही निजी जानकारी लीक या चोरी करते हैं। 

वहीं, भारत सरकार समेत कई फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियों ने डाटा हैकिंग के खिलाफ कई कड़े कदम उठाएं है। अब जानकारी सामने आई है कि दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल ने चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के एक एप को ब्लॉक कर दिया है।

विज्ञापन

2 of 5
Google - फोटो : पेक्सेल्स

गूगल ने क्विक एप को किया ब्लॉक

दरअसल, टेक कंपनी गूगल ने चीनी कंपनी शाओमी के क्विक एप्स (Quick apps) को प्रोटेक्ट पॉलिसी के तहत ब्लॉक कर दिया है। यह जानकारी शाओमी के कई यूजर्स ने ट्विटर पर ट्वीट कर शेयर की हैं। वहीं, यह एप यूजर्स की कॉल, फोटो, वीडियो और मैसेज जैसी निजी जानकारी को हैक करता था।

आपको बता दें गूगल ने इस एप को अपडेट होने के बाद 14 नवंबर को ब्लॉक किया है। लेकिन अब तक गूगल ने एप को प्ले स्टोर से हटाने को लेकर आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। वहीं, दूसरी तरफ शाओमी ने भी इस मामले को लेकर बयान नहीं दिया है।

3 of 5
Xiaomi - फोटो : social media

क्विक एप ने यूजर्स की जानकारी को किया हैक

रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी के क्विक एप ने अप्रैल में कई यूजर्स की अनुमति के बिना फोन में कई थर्ड पार्टी एप्स डाउनलोड किए थे। साथ ही इस एप ने यूजर्स के फोन की आईएमआई, आईएमएसआई, सिम नंबर, ऑडियो, वीडियो, कॉल्स और मैसेज को ट्रेक किया था। इसके अलावा एप ने एनालेटिकल डैशबोर्ड के जरिए यूजर्स की सारी जानकारी अपने सर्वर पर पहुंचाता था। वहीं, दूसरी तरफ इस एप ने स्क्रीन और ब्राउजर को लॉक करने की कोशिश की थी।

4 of 5
प्ले-स्टोर

क्विक एप गूगल प्ले स्टोर पर नहीं है उपलब्ध

शाओमी का क्विक एप अब गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। वहीं, यह एप शाओमी के एमआईयूआई इकोसिस्टम पर मौजूद है, लेकिन इसको अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

5 of 5
Google Assistant

गूगल ने अक्टूबर में इन एप्स को प्लेटफॉर्म से हटाया

बता दें कि गूगल ने अक्टूबर में अपने प्लेटफॉर्म से Feel Camera HD, Filter Photo Frame, Lens Flares, Magic Effect, QR Code Scanner, Super Mark, Photo Effect Pro, Art Filter, Lie Detector prank और New Hair Fashion जैसे एप्स को हटा दिया था। 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।