शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

अपने सिम ऑपरेटर से हैं परेशान तो eSim करेगा समाधान, जानें इसके फायदे

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 17 Jun 2019 05:07 PM IST
e sim
आप में से कई लोग ई-सिम या इंबेडेड सिम के बारे में जानते होंगे। कई लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें ई-सिम के बारे में कोई जानकारी नहीं होगी। खैर कोई बात नहीं, चलिए हम आफको बताते हैं। दरअसल ई-सिम एक ऐसा सिम कार्ड होता है जो आपको नजर नहीं आएगा। यह सिम कार्ड एक सॉफ्टवेयर के जरिए कंट्रोल होता है। ई-सिम भारत में फिलहाल जियो, वोडाफोन और एयरटेल के पास ही है। एपल वॉच सीरीज 4 में ई-सिम का सपोर्ट दिया गया था। इसके अलावा गूगल पिक्सल 3ए और आईफोन xr में भी ई-सिम का सपोर्ट है।
विज्ञापन
ई-सिम के फायदे
ई-सिम का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ऑपरेटर बदलने में बड़ी आसानी होती है। आप घर बैठे ही ऑनलाइन ऑपरेटर बदल सकते हैं। साथ ही आपको सिम कार्ड बदलना नहीं पड़ता है। इसमें बिना मोबाइल नंबर बदले मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की भी सुविधा है। इसका बड़ा फायदा यह है कि सिम कार्ड के खोने की कोई समस्या नहीं है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका फोन खो भी जाए तो आप नए फोन में लॉगिन करके अपने ई-सिम का इस्तेमाल कर सकेंगे और पुराने फोन में मौजूद सिम को डी-एक्टिवेट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें ः अपने नाम पर ले सकेंगे 18 मोबाइल नंबर, सिम कार्ड की भी नहीं होगी जरूरत

बढ़ा रहा है ई-सिम का बाजार

वैसे तो ई-सिम का बाजार भारत में अभी कुछ खास नहीं है लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक भारत में ई-सिम यूजर्स की संख्या 25 फीसदी तक बढ़ सकती है और ई-सिम का बाजार 2023 तक 97.83 करोड़ डॉलर का हो जाएगा। फिलहाल ई-सिम का बाजार 25.38 करोड़ डॉलर का है। हालांकि ई-सिम का बाजार तभी तेजी से आगे बढ़ेगा जब मोबाइल निर्माता कंपनियां इसमें सहयोग करेंगे, क्योंकि सभी स्मार्टफोन में ई-सिम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। मोबाइल निर्माता कंपनियों को ई-सिम सपोर्ट के साथ स्मार्टफोन बाजार में उतारने होंगे।

विज्ञापन

Recommended

e sim e sim in india e sim benefits e sim activation e sim airtel e sim jio e sim providers in india e sim support mobile

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।