शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

फोन में सेव है बैंक डीटेल तो तुरंत डिलीट करें, BlackRock खाली कर देगा खाता

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 14 Aug 2020 02:04 PM IST
विज्ञापन
BlackRock Android malware - फोटो : ThreatFabric

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
यदि आप भी अपने फोन में बैंक अकाउंट का पासवर्ड, एटीएम पिन या फिर इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी सेव करके रखते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है, क्योंकि एंड्रॉयड फोन के लिए एक नया वायरस आया है जो सिर्फ आपके बैंक से संबंधित जानकारियों को ही चुराता है। इस वायरस का नाम  BlackRock है।
विज्ञापन

BlackRock Android malware - फोटो : ThreatFabric
BlackRock एंड्रॉयड मैलवेयर को लेकर भारत सरकार की साइबर एजेंसी ने भी लोगों को आगाह किया है। यह मैलवेयर करीब 337 एंड्रॉयड एप्स से जानकारी चुराने में सक्षम है। जिन एप्स से यह डाटा चोरी कर सकता है उनमें जीमेल, अमेजन, नेटफ्लिक्स और उबर जैसे एप्स के नाम शामिल हैं।
विज्ञापन

malware - फोटो : Pixabay
BlackRock मैलवेयर के बारे में सबसे पहले मोबाइल सिक्योरिटी फर्म ThreatFabric ने जानकारी दी थी। BlackRock मैलवेयर भी किसी आम मैलवेयर की तरह ही डाटा चोरी करता था। यह मैलवेयर strain Xerxes के सोर्स कोड पर आधारित है। 

bank online fraud
यह मैलवेयर किसी एप में लॉगिन के दौरान ही यूजर्स का डाटा चोरी करता था। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने फोन में किसी बैंकिंग एप में पासवर्ड और यूजर आईडी डालकर लॉगिन कर रहे हैं तो यह मैलवेयर उसे रिकॉर्ड करता था। मैलवेयर जिस टेक्निक से डाटा चोरी करता था उसे overlays कहा जाता है। 

Android Malware
इस टेक्निक के तहत मैलवेयर वाले एप्स एक फर्जी वेब पेज पर यूजर्स से लॉगिन करवते हैं, जबकि यूजर उसे असली पेज समझता है। यह मैलवेयर यूजर से मैसेजिंग, कैमरा, गैलेरी आदि का एक्सेस लेता था। यह मैलवेयर यूजर को फर्जी गूगल अपडेट का नोटिफिकेशन भी देता था। 

malware app android
ब्लैक रॉक से कैसे बचें
यह एप आमतौर पर एंटीवायरस एप को चकमा दे देता है। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि आप किसी थर्ड पार्टी स्टोर या सोर्स से अपने फोन में कोई एप डाउनलोड ना करें। साथ ही थर्ड पार्टी ब्राउजर एप के इस्तेमाल से भी बचें और किसी बैंक के एप को फोन में इंस्टॉल करने से पहले उसकी जांच कर लें।
विज्ञापन

Recommended

malware android android malware cyber crime fraud tech news in hindi
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Recommended Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।