शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

आइए प्रणव से सीखें होम आइसोलेशन, कोरोना से बचाव के लिए अनोखे अंदाज में दे रहा संदेश

अमर उजाला नेटवर्क, अलीगढ़ Updated Wed, 09 Sep 2020 09:57 PM IST
विज्ञापन
1 of 5
अपने आइसोलेशन होम के साथ प्रणव - फोटो : अमर उजाला

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
बदलते हालातों में इंसान खुद को परिस्थितियों के हिसाब से ढाल लेता है, जिसका जीता जागता उदाहरण किलकारी प्ले वे स्कूल के एलकेजी में पढ़ने वाले विष्णुपुरी निवासी चार वर्षीय प्रणव सिंह ने दिया है। बच्चे जहां गुड्डे गुड़ियों का खेल खेलते हुए बचपना करते रहते हैं, उस उम्र में प्रणव सिंह होम आइसोलेशन का खेल खेल रहे हैं। 

 
विज्ञापन

2 of 5
अपने आइसोलेशन होम के साथ प्रणव - फोटो : अमर उजाला
छोटा सा घर बनाकर उसमें अपनी कल्पनाओं की सारी सुविधाएं रखते हुए प्रणव ने मास्क, सैनिटाइजर और होम आइसोलेशन को तवज्जो दी है। विष्णुपुरी के श्याम निकेतन निवासी प्रणव सिंह कोरोना संक्रमण काल के चलते स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। प्रणव किलकारी प्ले वे स्कूल में कक्षा एलकेजी के छात्र हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के नियमों का पालन करना उन्होंने अच्छे से सीख लिया है। 

 

3 of 5
अपने आइसोलेशन होम के साथ प्रणव - फोटो : अमर उजाला
अब वह 10 दिनों से होम आइसोलेशन का खेल खेलने में व्यस्त हैं। मां नीतेश ने बताया कि प्रणव इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स में रुचि रखते हैं। कोरोना के चलते जब वह स्कूल नहीं जा पाए तो हमने कोरोना वायरस के बारे में समझाया। स्कूल से हाथ धोने और मास्क पहनने की जागरूकता मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पूरा प्रकरण समझ में आने लगा। 

 
विज्ञापन

4 of 5
अपने आइसोलेशन होम के साथ प्रणव और उनकी मां - फोटो : अमर उजाला
हाल ही में प्रणव ने होम आइसोलेशन खेल खेलने के लिए घर बनवाया है। जिसके माध्यम से प्रणव लोगों को बताना चाह रहे हैं कि घर के अंदर सारी सुविधाओं में व्यस्त रहना चाहिए। वहीं जब घर से बाहर निकले तो मास्क लगाकर निकलें और किसी अनजान वस्तु-विशेष को छूने पर हाथों को सैनिटाइज करना चाहिए। 

 

5 of 5
अपने आइसोलेशन होम के साथ प्रणव - फोटो : अमर उजाला
इससे कोरोना संक्रमण से बचना चाहिए। प्रिंसिपल बिपाशा मुखर्जी ने बताया कि वीडियो इतनी अच्छी लगी है कि इसे सभी शिक्षकों और बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। इसे सोशल मीडिया पर साझा करेंगे और प्रणव को सम्मानित भी किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।