शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

नजीर: पानी बचाना तो यहां के लोगों से सीखिए, जो एक-एक बूंद संजोने का कर रहे काम

चन्द्रशेखर दीक्षित, अमर उजाला, आगरा Updated Wed, 21 Aug 2019 12:10 AM IST
1 of 6
इस तरह से कर रहे जल संरक्षण का प्रयास - फोटो : अमर उजाला
जल शक्ति अभियान के तहत जब लोगों को पानी का महत्व बताया गया तो उन्होंने पानी बचाने का न केवल संकल्प लिया, बल्कि दूसरों के लिए एक नजीर भी पेश कर दी। आगरा के मोहल्ला टेढ़ी बगिया के लोगों ने अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाकर जल संरक्षण कर रहे हैं। कुछ लोग बारिश के पानी का संचय कर दिनचर्या में इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस कार्य के लिए जिम्मेदार लकीर पीटते रहे, उसको पूरा करने में अब यमुना पार के टेढ़ी बगिया के लिए जुट गए हैं। 
विज्ञापन

2 of 6
टेढ़ी बगिया निवासी रजनीश कुमार सिंह - फोटो : अमर उजाला
टेढ़ी बगिया निवासी रजनीश कुमार सिंह ने घर में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम तैयार कराया है। बारिश ही नहीं घर में धुलाई आदि काम में प्रयोग होने वाले पानी की एक-एक बूंद को जमीन में पहुंचाते हैं। 

3 of 6
टेढ़ी बगिया निवासी सुभाष और राजकुमारी - फोटो : अमर उजाला
टेढ़ी बगिया के सती नगर निवासी राजकुमारी बारिश के पानी को इकट्ठा कर रोजमर्रा के कामों में प्रयोग करती हैं। बोली कि वाटर वर्क्स का पानी नहीं आता है। सुबह होते ही पानी के लिए इधर से उधर दौड़ लगाते हैं। लेकिन बारिश के दिनों में परेशानी नहीं होती। वह चार ड्रम में बारिश का पानी स्टोर करती हैं। 

टेढ़ी बगिया के सती नगर निवासी सुभाष मानसून की बारिश के पानी का पूरे साल प्रयोग करने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। वह अपने यहां एक टैंक बनवाने जा रहे हैं। इसमें बारिश के पानी को स्टोर करेंगे और सालभर प्रयोग करेंगे। फिलहाल वह ड्रमों में बारिश का पानी एकत्र करते हैं और रोजमर्रा के काम में प्रयोग कर रहे हैं।

4 of 6
फाइल फोटो - फोटो : अमर उजाला
केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान के तहत एक महीने पहले यहां लोगों को नगर निगम ने क्योर इंडिया के माध्यम से जल संरक्षण से संबंधित फिल्म दिखाई थी। पानी को बचाने के उपाय बताए थे। इससे लोग जागरूक हुए।

5 of 6
घर में बनवाया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम - फोटो : अमर उजाला
यमुना पार के नंदलालपुर निवासी मनीष चौधरी, सती नगर निवासी उमेश चन्द्र यादव, रामलाल, किन्नर सिंह, रामजीलाल, पप्पू, गुड्डी देवी, मुकेश कुमार आदि 16 से अधिक लोगों ने अपने यहां वॉटर रिचार्ज सिस्टम बनाए हैं।

टेढ़ी बगिया के लोग तो जल संरक्षण में एक मिसाल कायम कर ही रहे हैं अन्य क्षेत्रों के लोग भी जागरूक हो रहे हैं। नगर निगम के आंकड़ों के अनुसार ईदगाह में 12, ताजगंज में 14 और घटिया गेट में 8 लोगों ने वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया हुआ है।

6 of 6
आगरा नगर निगम
अधिशासी अभियंता पर्यावरण राजीव राठी ने बताया कि नगर निगम के साथ साथ क्योर इंडिया संस्था ने लोगों को पानी बचाने के लिए जागरूक किया। इसका अच्छा असर दिख रहा है। आगरा में पानी बचाने की मुहिम रंग ला रही है।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।