शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

नखलऊवा पंच: इस बड़े शायर ने कुत्ते का नाम नेल्सन रख अंग्रेजों से लिया अपमान का बदला

अखिलेश वाजपेयी, अमर उजाला, लखनऊ Updated Tue, 19 Feb 2019 04:42 PM IST
1 of 5
अली सरदार जाफरी
बात 1937 की है। बड़े साहित्यकार और शायर अली सरदार जाफरी, असरारुल हक ‘मजाज’ और सिब्ते हसन लखनऊ में रहा करते थे। अंग्रेजों के मुंह से टीपू सुल्तान के लिए निकलने वाली अपमानजनक टिप्पणियां इन तीनों को अपना अपमान लगती थीं। अंग्रेज टीपू सुल्तान से सख्त नफरत करते थे।
विज्ञापन

2 of 5
अली सरदार जाफ़री
टीपू सुल्तान से अपनी नफरत का इजहार करने के लिए ज्यादातर अंग्रेजों ने कुत्तों का नाम टीपू रखना शुरू कर दिया। उनकी देखा-देखी हिंदुस्तानी भी बगैर सोचे-समझे अपने कुत्ते का नाम टीपू रख देते थे।

3 of 5
शायर मजाज - फोटो : डेमो
अली सरदार जाफरी ने लखनऊ की पांच रातें किताब में लिखा है, ‘मजाज ने फौरन कहा, ‘हम लोगों को एक कुत्ता पालना चाहिए और उसका नाम नेल्सन रख देना चाहिए ताकि अंग्रेजों को भी पता चले।’ 

4 of 5
शायर मजाज - फोटो : डेमो
इसी बीच सिब्ते हसन अचानक उठे और कहीं चले गए। चंद घंटों के बाद वापस आए तो उनकी गोद में एक निहायत खूबसूरत सफेद पिल्ला था। हम लोगों ने फौरन उसका नाम नेल्सन रख दिया, जिससे हम अपने आसपास रहने वाले अंग्रेजों से टीपू सुल्तान की तौहीन का बदला ले सकें।

5 of 5
अली सरदार जाफरी - फोटो : डेमो
नेल्सन बड़ा खूबसूरत था। हम लोग शाम को उसे लेकर टहलने निकलते और जहां भी अंग्रेजों को हम लोग देखते तो कुत्ते को ‘नेल्सन’ कहकर पुकारते। इससे हम लोगों को काफी संतोष मिलता।’ 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।