शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

मोटापा कम करने के लिए न करें डाइटिंग, फाइबर से भरपूर इन फूड आइटमों का करें सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 22 Nov 2020 09:39 AM IST
विज्ञापन
1 of 5
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
वर्तमान जीवनशैली में अनियमित खानपान और हमारे रहन-सहन की आदतों के कारण मोटापा आम समस्या बन चुकी है। वजन बढ़ने के कारण डायबिटीज और अन्य बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। मोटापे के कारण हमारा शरीर भी बेडौल दिखता है। खासकर कमर और पेट के पास चर्बी जमा होने से शरीर की बनावट खराब हो जाती है और हमें उठने, बैठने, चलने तक में परेशानी होने लगती है। 

मोटापा कम करने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय करते हैं। बहुत सारे लोग डाइटिंग करने लगते हैं। बहुत देर तक भूखे रहते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक है। मोटापा कम करने के लिए अगर आप एक्टिविटी कर रहे हैं तो भूखे रहने की बजाय फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं। साबुत अनाज, ताजे फल, नट्स, बीज, बीन्स, फलियां आदि फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। यहां हम आपको फाइबर से भरपूर कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे। 
विज्ञापन

2 of 5
banana oats halwa recipe
दलिया
  • ओट्स यानी एक विशिष्ट प्रकार के फाइबर से भरपूर होता है,जिसे बीटा-ग्लूकन के रूप में जाना जाता है। इस तरह के फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। एक कप ड्राई ओट्स (लगभग 80 ग्राम) में 7.5 ग्राम फाइबर होता है। आप नाश्ते में कुछ मौसमी फलों के साथ दलिया का सेवन कर सकते हैं।

3 of 5
भुना चना - फोटो : सोशल मीडिया
भुना हुआ काला चना
  • वजन घटाने के लिए आपको डाइटिंग की बजाय भुना हुआ काला चना पास रखना चाहिए। काले चने में डाइटरी फाइबर पाया जाता है। अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ खाने का मन करता है तो आप भुने हुए काले चने का सेवन कर सकते हैं।
विज्ञापन

4 of 5
पॉपकॉर्न - फोटो : pixabay
पॉपकॉर्न
  • पॉपकॉर्न वजन में जितना हल्का होता है ठीक उतना ही कम कैलोरी की मात्रा होती है। वहीं पॉपकॉर्न में हाई फाइबर होता है। 100 ग्राम पॉपकॉर्न 14.5 फाइबर दे सकते हैं।

5 of 5
Flaxseeds - फोटो : Pixabay
अलसी
  • अलसी को फ्लैक्स सीड्स के तौर पर भी जाना जाता है। अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्रोत है। फ्लैक्ससीड्स को अपने डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे सलाद में मिला सकते हैं। इसकी स्मूदी बना सकते हैं या फिर पैनकेक्स में इस्तेमाल कर सकते हैं।
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।