शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

Coronavirus Protection: कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जरूर बरतें ये 6 सावधानियां

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 21 Nov 2020 10:31 PM IST
विज्ञापन
1 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pixabay

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर को करीब एक साल होने वाले हैं। गर्मी और मॉमसून के बीत जाने के बाद अब सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस बदलते मौसम में अब हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए और ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस गलतफहमी से दूर रहने की चेतावनी दी है कि ठंड के मौसम में कोरोना वायरस मर सकता है। क्योंकि कोरोना वायरस पर तापमान का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है।

ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें पूरी तरह से सावधान रहना होगा। क्योंकि अभी तक इस घातक वायरस से बचने के लिए ना ही कोई वैक्सीन और दवा बन पाई है, इसलिए ये सावधानियां ही आपको कोरोना वायरस से बचा सकती हैं।
विज्ञापन

2 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
हाथ धोने की आदत डालें
कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना ही सबसे कारगर तरीका है। कई लोगों ठंडी में हाथ धोने से बचना चाहते हैं। लेकिन यही सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं, तो दिनभर हाथ धोने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन फिर भी खाना खाने से पहले, छींकने और खांसने के बाद जरूर हाथ धोएं।

3 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pixabay
मास्क पहनें
कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। इस समय मास्क पहनना न भूलें।
विज्ञापन

4 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pexels
हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमेशा अपने साथ एक सैनिटाइजर का पाउच या बॉटल रखें। अगर आप किसी भी सार्वजनिक जगह से जैसे ही आप पर्सनल स्पेस में आते हैं, तो सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

5 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock
मुंह, आंख और नाक को हाथ से न छुएं
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से सबसे ज्यादा संभावना नाक के द्वारा प्रवेश करने का होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि मुंह, आंख और नाक को हाथ से छुने से बचें।

6 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा
कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिनभर में दो से तीन बार काढ़े का सेवन करें। काढ़ा को आप घर में आसानी से बना सकते हैं। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि काढ़े का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

7 of 7
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Pixabay
गुनगुना पानी पिएं
गुनगुना पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपको कोई भी वायरस आसानी से अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा। इसलिए इस समय प्रयास करें कि गुनगुने पानी का सेवन किया जाए।
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।