शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

बॉलीवुड ने खूब बनाए नकली कश्मीर! अब ऐसा न होगा, जानिए वादियों में बनी इन असली फिल्मों के बारे में

प्रशांत कुमार द्विवेदी, जम्मू Updated Fri, 09 Aug 2019 06:04 PM IST
1 of 7
वादियों में बनी फिल्में
अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कश्मीर, यहां की खूबसूरती और यहां को लेकर बॉलीवुड की दीवानगी का जिक्र भी किया। यूं तो यहां काफी सारी फिल्मों की शूटिंग हुई। अगर आप बीते दौर की फिल्मों में बर्फ से ढकी चोटियों की याद करते हैं तो सहसा आपकी जुबां पर याहू... आता है। मतलब आप समझ ही रहे होंगे जब फिल्म जंगली (1961) में बर्फीले पहाड़ों पर फिसलते हुए शम्मी कपूर ने ये आवाज लगाई थी। खास बात यह हो गई कि यह आवाज उनकी पहचान भी बन गई। यही वह दौर और फिल्म थी जिसने शम्मी कपूर को स्टार बना दिया। इतना ही नहीं इस फिल्म ने लोगों को कश्मीर की अलौकिक और मनमोहक सुंदरता की ओर भी आकर्षित किया।
विज्ञापन

2 of 7
वादियों में बनी फिल्में
शम्मी कपूर और शर्मिला टैगोर स्टारर 'कश्मीर की कली' (1964) को कौन भूल पाएगा, जंगली (1961), बॉबी (1973) और लैला मजनू (2018) जैसी रोमांटिक फिल्मों में कश्मीर की खूबसूरत वादियों को दिखाया गया है। वहीं बॉलीवुड में ऐसी फिल्में भी बनी हैं जिनमें जम्मू-कश्मीर के हालातों को भी अच्छे से बयां किया गया है। इसमें रोजा (1992), हैदर (2014), मिशन कश्मीर (2000), फितूर (2016), ओमेर्टा (2017) और राजी (2018) जैसी फिल्में शामिल हैं।

3 of 7
वादियों में बनी फिल्में
इन फिल्मों में जम्मू-कश्मीर में फैले आतंकवाद और वहां की परिस्थितियों को बहुत अच्छे से दिखाया गया है। जम्मू-कश्मीर में कई साउथ की फिल्में भी शूट हो चुकी हैं। इस में रमन तिदिया सेठई (1972), रानी पद्मीनी (2015),थैरी (2016) और सव्यासाची (2018) जैसी फिल्में हैं।


 

4 of 7
वादियों में बनी फिल्में
रामानंद सागर द्वारा निर्देशित आरजू की शूटिंग के लिए कश्मीर में कई लोकेशन को चुना गया था। अभिनेत्री साधना, फिरोज खान और राजेन्द्र कुमार की गजब की एक्टिंग ने दर्शकों को मुरीद बना लिया था। इस फिल्म के सभी गाने आज भी लोगों को कश्मीर तक खींच लाते हैं। वहीं अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'सिलसिला', फारूक शेख और पूनम ढिल्लन की फिल्म 'नूरी' के कई सीन कश्मीर में ही फिल्माए गए हैं।
 

5 of 7
कश्मीर - फोटो : Amar Ujala
बात चाहें बीते जमाने की हो या आज के नए कलाकारों की कश्मीर सभी को लुभाता है। मिशन कश्मीर, एलओसी कारगिल, रॉकस्टार, 'जब तक है जान', 'भाग मिल्खा भाग', 'हाइवे', अभिषेक बच्चन और तापसी पन्नू स्टारर 'मनमर्जियां' और हाल ही में देश में चर्चित रही विकी कौशल की फिल्म 'उरी' के कई सीन कश्मीर में शूट किए गए।

6 of 7
कश्मीर - फोटो : अमर उजाला
कश्मीर में एक वेब सीरिज की शूटिंग के दौरान फिल्म निर्माता रितु असरानी ने कहा कि कश्मीर एक ऐसी जगह है जिसे बहुत कम तलाशा गया है। यहां के कई स्थानों को लोगों के सामने लाने की जरूरत है। रितु बोलीं इसके लिए मैं बॉलीवुड को दोष नहीं दूंगी, लेकिन यहां बुनियादी ढांचे की कमी है।


 

7 of 7
कश्मीर की वादियां
कुल्लू मनाली को बॉलीवुड ने कश्मीर के रूप में दिखाया है। यह केवल इस वजह से किया गया है ताकि लोगों को लगे कि यह कश्मीर में हुई शूटिंग है। जबकि सच तो यह कि कई कारणों से कश्मीर में शूटिंग न कर पाने की वजह से फिल्म निर्माता ऐसा करते हैं। एक फिल्म में कश्मीर की अशांति को दिखाने के लिए कुल्लू-मनाली में शूटिंग हुई थी। ये लिस्ट बड़ी लंबी है। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद अब लोगों की उम्मीदों को भी पर लग सकते हैं। साथ ही यहां रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।