ऐप में पढ़ें

गोरखपुर के इन चार थानों में आज से फिर लगेगा लॉकडाउन, इस वजह से उठाया गया कदम

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। Published by: vivek shukla Updated Tue, 28 Jul 2020 07:32 AM IST
gorakhpur lockdown 1 of 6
gorakhpur lockdown - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन

खास बातें

  • कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर व गोरखनाथ में आज से फिर लॉकडाउन
  • चारों थाना क्षेत्र में थाना क्षेत्र में चार अगस्त की सुबह 5 बजे तक रहेगा लॉकडाउन
गोरखपुर शहर के कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर और गोरखनाथ थाना क्षेत्रों में मंगलवार की सुबह पांच बजे से चार अगस्त की सुबह पांच बजे तक फिर से लॉकडाउन रहेगा। शहर के अन्य क्षेत्रों की तुलना में इन थाना क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक पाए जाने पर जिला प्रशासन को यहां फिर से लॉकडाउन करने का निर्णय लेना पड़ा।
विज्ञापन

2 of 6
gorakhpur lockdown - फोटो : अमर उजाला।
इसके पहले 13 से 20 जुलाई की सुबह तक के लिए कोतवाली, राजघाट और तिवारीपुर थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाया गया था जबकि शाहपुर के साथ गोरखनाथ थानाक्षेत्र में 21 से 27 जुलाई की सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन लगा था। एक दिन के ही अंतराल में गोरखनाथ थाना क्षेत्र में दूसरी बार लॉकडान लगाया जा रहा है।

3 of 6
gorakhpur Lockdown - फोटो : अमर उजाला।
डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि शहर में करीब 180 हॉट स्पॉट क्षेत्र हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा कोतवाली, राजघाट, तिवारीपुर और गोरखनाथ थाना क्षेत्र में हॉट स्पॉट हैं। इन थाना क्षेत्रों में लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। बार-बार समझाने के बाद भी इन इलाकों की दुकानों, बाजारों में भीड़ कम नहीं हो रही।
विज्ञापन

4 of 6
gorakhpur Lockdown - फोटो : अमर उजाला।
यहां तक की हॉटस्पॉट वाले इलाकों में भी लोग चोरी-चुपके दुकानें खोल दे रहे थे। ऐसे में यहां के लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए इन इलाकों को लॉकडाउन करना जरूरी हो गया था। लॉकडाउन के दौरान शासकीय कार्यालय और बैंक के अलावा अस्पताल और दवा की दुकानें ही इन इलाकों में खुल सकेंगी। दफ्तरों, बैंक और दवा की दुकानों के कर्मचारियों की आईडी ही उनका पास होगा।

5 of 6
gorakhpur lockdown - फोटो : अमर उजाला।
शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर होगी निगरानी
इन चारों थाना क्षेत्रों में 24 घंटे शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है। किसी ने भी निर्देशों की अनदेखी कर बाहर निकलने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने बताया कि जब तक इन इलाकों में लॉकडाउन रहेगा, नमूनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे और पूरे इलाके का सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।

6 of 6
gorakhpur Lockdown - फोटो : अमर उजाला।
बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों की सबसे ज्यादा जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन वाले इलाकों में सब्जी, दूध आदि की आपूर्ति कंटनेमेंट एरिया के प्रभारी की अनुमति के बाद हो सकेगी। सब्जी और दुग्ध विक्रेताओं को ग्लब्स, मॉस्क आदि का इस्तेमाल अनिवार्य रुप से करना होगा।

Latest Video

विज्ञापन
MORE