बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

शहर चुनें

Gorakhpur Flood Update: बाढ़ से 36 हजार से ज्यादा आबादी प्रभावित, 68 गांवों में घुसा पानी

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। Published by: vivek shukla Updated Fri, 31 Jul 2020 02:48 PM IST
विज्ञापन
1 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
गोरखपुर जिले से होकर गुजरने वाली नदियों का जलस्तर लगातार नीचे-ऊपर हो रहा है, फिर भी 68 गांवों की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। इन गांवों में बाढ़ का पानी घुसा है। इसमें से 19 गांव पानी से पूरी तरह घिरे हैं। 
विज्ञापन

2 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
इन गांवों के 36 हजार 595 लोग प्रभावित हैं। 4 लाख 77,334 क्षेत्रफल की फसलों को नुकसान हुआ है। गोरखपुर सदर, कैंपियरगंज, सहजनवां, खजनी और गोला तहसील क्षेत्रों में नुकसान ज्यादा है।

3 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
जंगल कौड़िया विकास खंड के कई गांव रोहिन नदी के पानी से घिरे हैं। सेमरा गांव के लोग परेशान हैं। 12 से ज्यादा घर पानी से घिरे हैं। प्रशासन की तरफ से कोई मदद नहीं दी गई है। ग्रामीणों का कहना है कि कोई सुध लेने वाला नहीं है। यही स्थिति मोहम्मदपुर माफी, गझगांवा, भंडारो और गौराखास की है। 
विज्ञापन

4 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
उधर, राप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर ही बह रही है। इससे कटान का खतरा है। बांधों पर दबाव है। रैट होल ने भी चुनौती बढ़ाई है। राप्ती नदी कोठा सेमरा तटबंध पर कई स्थानों पर कटान कर रही है। बेलकुर गांव के पास कई जगह रैट होल से पानी का रिसाव हो रहा है। 

5 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
केंद्रीय जल आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक गंडक नदी से 2,18200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। दूसरी तरफ जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण गोरखपुर की ओर से कहा गया है कि स्थिति नियंत्रण में है। 86 बाढ़ चौकियों पर सारी व्यवस्था की गई है। जिले में छोटी-बड़ी 259 नावें उपलब्ध हैं।

6 of 6
गोरखपुर में बाढ़। - फोटो : अमर उजाला।
गुरुवार को सुबह 8 बजे और शाम चार बजे नदियों का जलस्तर (मीटर में)
  • घाघरा (अयोध्या) सुबह 92.620 शाम 92.780
  • राप्ती  (गोरखपुर) सुबह 75.785 शाम 75.760
  • कुआनो (मुखलिसपुर)  सुबह 77.840 शाम 78.040
  • रोहिन ( तिरमुहानी) सुबह 83.020 शाम 82.970
  • गोर्रा  (पड़िराघाट) सुबह व शाम  70.900

Latest Video

विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।