शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

इन घरेलू नुस्खों से चंद दिनों में काले अंडरआर्म्स को बनाएं गोरा

फैशन डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 12 Sep 2018 06:10 PM IST
1 of 6
dark underarms
डार्क अंडरआर्म्स भला किसे ही पसंद होंगे। कई महिलाएं तो अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान होकर स्लीवलेस कपड़े तक पहनना पसंद नहीं करती। किसी के बचपने से ही अंडरआर्म्स डार्क कलर के होते हैं, तो किसी के हेयर रिमूवल क्रीम इस्तेमाल करने की वजह से हो जाते हैं, वहीं किसी के उम्र बढ़ने के साथ अंडरआर्म्स डार्क होते जाते हैं। अगर आप भी इससे परेशान हो चुकी हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं...
विज्ञापन

2 of 6
underarms
पुराने समय से ही खूबसूरती को निखारने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जाता है। अपने अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप इसे इस्तेमाल में ला सकती हैैं। इसके लिए आपको बेसन, नींबू और शहद का पैक बना कर लगाना है। पैक बनाने के लिए दो चम्मच बेसन ले और फिर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। तैयार पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपके अंडरआर्म्स की रंगत सुधर जाएगी।

3 of 6
baking soda
अंडरआर्म्स के कालेपन से निजात पाने के लिए आप चाहे तो दूध और बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको थोड़े से दूध में बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं और इसे अपने अंडरआर्म्स पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर धो दें। कुछ हफ्तों में आपको इसका असर साफ दिखाई देने लगेगा।

4 of 6
potato
आलू एक नेचुरल ब्लीच है। रोजाना नहाने से पहले आलू के कुछ टुकड़े काटकर अंडरआर्म्स में रगड़ें। ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा।

5 of 6
खीरा - फोटो : getty images
खीरा भी कालेपन को दूर करने में मदद करता है। अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे का रस लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। 

6 of 6
ger - फोटो : getty images
अगर आप अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों  हटाने के लिए शेव करती हैं तो इस से बेहतर है कि आप इसके लिए वैक्सिंग करें। इससे आपके बाल काफी अंदर से निकल आते हैं साथ ही डेड-सेल्स भी हट जाते हैं और आपकी स्किन साफ हो जाती है।
विज्ञापन
Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।