शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

61 साल तक इस कॉमेडियन ने किया सिनेमाजगत पर राज, तस्वीरों में अब पहचानना भी मुश्किल

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 23 Oct 2019 10:42 AM IST
1 of 5
Jagdeep - फोटो : twitter
Then and Now कॉलम में हम बात करेंगे मशहूर कॉमेडियन जगदीप (Jagdeep) की। जगदीप को हाल ही में हुए आइफा अवॉर्ड में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया। जगदीप 80 साल के हैं और सात साल से सिनेमाजगत से दूर हैं। आइफा अवॉर्ड में जगदीप व्हील चेयर पर अपने दोनों बेटों जावेद और नावेद के साथ आए थे। जगदीप बॉलीवुड में कॉमेडी की वजह से जाने जाते हैं। इन्होंने 61 साल तक लोगों का मनोरंजन किया। तस्वीरों में देखिए जगदीप अब पहले से कितना बदल गए हैं। यहां तक कि कुछ तस्वीरों में उन्हें पहचानना भी मुश्किल है। 
विज्ञापन

2 of 5
Jagdeep in Sholay film - फोटो : file photo
मशहूर अभिनेता जगदीप ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्हें सबसे ज्यादा फिल्म 'शोले' में निभाए गए किरदार सूरमा भोपाली के लिए जाना जाता है। जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी। इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था। इसके बाद कई फिल्मों में नजर आए।

3 of 5
Jagdeep - फोटो : twitter
इन फिल्मों में 'अब दिल्ली दूर नहीं', 'मुन्ना', 'आर पार', 'दो बीगा जमीन' और 'हम पंछी एक डाल के' हैं। इन फिल्मों के बाद जगदीप की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि उन्हें मुख्य अभिनेता के तौर पर फिल्मों में काम मिलने लगा। इन फिल्मों में 'भाभी' और 'बरखा' शामिल हैं। इसके बाद जगदीप ने 'ब्रह्माचारी' फिल्म से बतौर कॉमेडियन खुद को स्थापित कर लिया। 

4 of 5
Jagdeep - फोटो : twitter
इसके अलावा 'फिर वही बात', 'पुराना मंदिर', 'खूनी पंजा', 'काली घटा', 'सुरक्षा', 'स्वर्ग नरक', 'कुर्बानी', 'शहंशाह' जैसी कई फिल्मों में जगदीप नजर आए। बतौर कॉमेडियन अभिनेता जगदीप ने सिनेमाजगत में कुछ ऐसे किरदार निभाए जो आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। इन किरदारों में एक तो 'शोले' फिल्म का सूरमा भोपाली तो वहीं दूसरा' अंदाज अपना अपना' फिल्म में सलमान खान के पिता का रोल। यह फिल्म साल 1994 में आई थी जिसमें जगदीप ने बांकेलाल भोपाली का किरदार निभाया था। 

5 of 5
Jagdeep - फोटो : twitter
इस फिल्म के बाद जगदीप कम फिल्में कम करने लगे। आखिरी बार जगदीप साल 2012 में 'गली गली चोर है' फिल्म में नजर आए थे। जगदीप के पोते मीजान जाफरी ने हाल ही में 'मलाल' फिल्म से सिनेमाजगत में अपने करियर की शुरुआत की। जब जगदीप को आइफा अवॉर्ड में सम्मानित किया जा रहा था तो उनके पोते मीजान भी वहां मौजूद थे। इन सभी तस्वीरों में समय के साथ जगदीप के लुक में बदलाव नजर है जो साफ देखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- नेहा कक्कड़ को जबरन Kiss कर गया कंटेस्टेंट, विशाल बोले- 'हम पुलिस बुलाने वाले थे लेकिन...'
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।