शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

पहली पत्नी की मौत से टूट गए थे शम्मी कपूर, दूसरी बीवी के सामने रखी थी ये अजीब शर्त

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 14 Aug 2020 07:28 AM IST
विज्ञापन
1 of 5
शम्मी कपूर - फोटो : सोशल मीडिया

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
सिनेमाई पर्दे पर शम्मी कपूर 'याहू' चिल्लाते हुए जब आते थे, तब कोई उन्हें जंगली कहे या कुछ और। शमशेर उर्फ शम्मी कपूर ने इस बात की फिक्र नहीं की। उन्होंने अपनी जिंदगी में जो भी काम किया उसे बड़ी शिद्दत और जिद्द के साथ किया। आखिरी बार शम्मी कपूर, रणबीर कपूर की फिल्म रॉकस्टार में नजर आए थे। 14 अगस्त 2011 को उन्होंने आखिरी सांस ली थी। उनकी पुण्यतिथि पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।
विज्ञापन

2 of 5
शम्मी कपूर - फोटो : सोशल मीडिया
शम्मी कपूर को संगीत बहुत पसंद था। बचपन से ही वह थियेटर में अपने पिता के साथ टूर पर जाया करते थे। शुरुआती दौर में शम्मी कपूर की पहचान राज कपूर के भाई और गीता बाली के पति के तौर पर होती थी। लेकिन उन्होंने इस फ्रेम को तोड़कर खुद की अलग पहचान बनाई और वो दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरे।

3 of 5
शम्मी कपूर, गीता बाली - फोटो : Social Media
गीता बाली और शम्मी कपूर की लव स्टोरी बड़ी अनोखी कही जाती है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1955 में रानीखेत में 'रंगीन रातें' फिल्म की शूटिंग चल रही थी और इसी के साथ दोनों के बीच प्यार की हवा चली। उसी दौरान शम्मी कपूर ने गीता को प्रोपोज किया। लेकिन गीता उन्हें मना करती रहीं पर आवेग में एक फैसला लिया गया और दोनों वहां से तुरंत मुंबई आ गए। अगस्त 1955 में दोनों ने शादी कर ली।
विज्ञापन

4 of 5
शम्मी कपूर, गीता बाली - फोटो : Social Media
शम्मी और गीता के दो बच्चे (एक बेटा और एक बेटी) हुए। शादी के 10 साल बाद ही गीता को चेचक की बीमारी हो गई। और साल 1965 में उनका निधन हो गया। पत्नी की मौत से शम्मी कपूर पूरी तरह से टूट गए। गम में डूबे शम्मी कपूर का धीरे-धीरे वजन भी बढ़ता चला गया। शम्मी कपूर को जो झटका लगा उसका असर उनकी फिल्मों पर भी पड़ना शुरू हो गया।

5 of 5
शम्मी कपूर, नीला देवी - फोटो : Social Media
शम्मी कपूर ने गीता की मृत्यु के करीब चार साल बाद नीला देवी से शादी की थी। शम्मी ने खुद नीला को इस शादी के लिए प्रपोज किया था। हालांकि शम्मी ने शादी से पहले ही नीला के सामने यह शर्त रख दी थी कि वह कभी मां नहीं बनेंगी और गीता के बच्चों को ही अपने बच्चे की तरह पालेंगी। नीला ने भी यह शर्त मंजूर कर ली। दोनों एक दूसरे को बचपन से जानते थे।

सुशांत केस: वकील विकास सिंह ने सिद्धार्थ पिठानी को बताया 'शातिर अपराधी', बोले- वो रिया की मदद कर रहा है
 
विज्ञापन
Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।