शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

परवीन बाबी के प्यार में महेश भट्ट ने छोड़ दिया था परिवार, कहा था- 'उस औरत की बर्बादी...'

अपूर्वा राय Updated Thu, 19 Sep 2019 04:58 PM IST
1 of 7
परवीन बाबी, महेश भट्ट - फोटो : social media

मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट का 20 सितंबर को जन्मदिन है। महेश भट्ट ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में डायरेक्ट की हैं जिनमें अर्थ, आशिकी, सारांश जैसी फिल्में शामिल हैं। महेश भट्ट के पिता भी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने फिल्मकार थे। शुरू से ही महेश भट्ट का रुझान फिल्मों की तरफ ही था। महेश ने अपने करियर की शुरुआत 1970 में आई डॉक्यूमेंट्री 'संकट' से की थी। महेश भट्ट जल्द ही अपनी हिट फिल्म सड़क की सीक्वल लेकर आने वाले हैं। इस फिल्म में उनकी बेटी आलिया नजर आएंगी। महेश भट्ट के जन्मदिन पर आइए आपको बताते हैं उनसे जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

विज्ञापन

2 of 7
parveen babi with mahesh bhatt

महेश भट्ट ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 50 से ज्यादा फिल्लों का निर्देशन किया है। फिल्मों के अलावा महेश भट्ट अपने अफेयर को लेकर भी चर्चा में रहे। और अफेयर भी परवीन बाबी जैसी बोल्ड एक्ट्रेस के साथ। ऐसी एक्ट्रेस जो सिनेमाई पर्दे पर वह सबकुछ 70 के दशक में कर रही थीं, जो अपनी चाहत, आधुनिकता और आत्म निर्भरता के नाम पर महिलाएं आज करना चाहती हैं।  

3 of 7
परवीन बाबी

दोनों का रोमांस 1977 के आखिर में शुरू हुआ था, तब महेश भट्ट भी शादीशुदा थे लेकिन वो अपनी पत्नी और बेटी पूजा भट्ट को छोड़कर परवीन बाबी के साथ रहने लगे थे। ये वो दौर था जब परवीन चोटी की स्टार थीं और महेश भट्ट एक फ्लॉप फिल्ममेकर। महेश भट्ट के साथ रोमांस के दौरान ही परवीन बाबी को मानसिक बीमारी शुरू हुई थी जिसे महेश भट्ट ने अपने कई इंटरव्यू में पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया बताया है।

4 of 7
परवीन बाबी
महेश भट्ट खुद ये कबूल कर चुके हैं कि वो परवीन बाबी (Parveen Babi) से बहुत प्यार करते थे। महेश भट्ट ने उनकी जिंदगी पर फिल्म भी बनाई। साल 2005 में परवीन के मरने के बाद महेश भट्ट ने 'वो लम्हे' बनाई। महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने परवीन बाबी के संघर्ष के दिनों को इस फिल्म में दिखाया था। बॉलीवुड गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि इस फिल्म को बनाकर महेश भट्ट ने परवीन बाबी (Parveen Babi) के प्रति एक श्रद्धांजलि व्यक्त की थी।

5 of 7
परवीन बाबी
यह फिल्म बहुत तो नहीं चली पर फिल्मी गलियारों में इस फिल्म की गॉसिप खूब बनीं। इस समय यह फिल्म 8 करोड़ के बजट में बनी थी लेकिन फिल्म ने 7 करोड़ रुपये ही कमाए थे। 'वो लम्हे' में कंगना रनौत (kangana ranaut) परवीन बाबी (Parveen Babi) के किरदार में नजर आईं थी वहीं शाइनी आहूजा महेश भट्ट के किरदार में दिखे थे। कहा जाता है कि महेश भट्ट की पहली निर्देशित फिल्म 'अर्थ' परवीन बाबी की ही लाइफ की कहानी है। इस फिल्म ने महेश भट्ट को रातों-रात स्टार बना दिया था।

6 of 7
Mahesh Bhatt
फेमस मैगजीन 'फिल्मफेयर' को दिए एक इंटरव्यू में महेश भट्ट ने अपने और परवीन के रिश्ते को लेकर कई राज खोले थे। साथ ही उनकी मौत पर दुख जताया था। महेश भट्ट ने बताया था- एक दिन जब मैं घर लौटा तो देखा कि परवीन फिल्म का कॉस्ट्यूम पहने घर के एक कोने में बैठी हैं, उनके हाथ में चाकू था। मुझे देखते हुए परवीन ने चुप रहने का इशारा किया। दरवाजा बंद कर दो कोई हमें मार देगा। उस वक्त मैं समझ गया कि मैंने उसे खो दिया।

7 of 7
mahesh bhatt

एक इंटरव्यू में महेश भट्ट ने कहा था- वो नहीं होती तो मैं कहां होता। उस औरत की बर्बादी ने ही मुझे आबाद किया है। परवीन बाबी को याद करते हुए महेश भट्ट ने कहा था- जब मैं श्मशान के बाहर खड़ा था तब परवीन की यादों ने मुझसे कहा- अगर अर्थ नहीं होती तो मैं आज कुछ नहीं होता। वो लम्हे फिल्म पर बात करते हुए उन्होंने कहा था- वो लम्हे मेरी जिंदगी के वो पल हैं जिन्हें मैंने जिया है महसूस किया है। मेरे अंदर उसकी महक आज भी है।

विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।