शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

पाठक ने पूछा किसे मानते हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की, ऋतिक का ये जवाब कर देगा हैरान

मुंबई डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 21 Sep 2019 12:53 PM IST
1 of 7
ऋतिक रोशन - फोटो : अमर उजाला
सितारों से पूछिए सवाल श्रृंखला में इस बार के मेहमान हैं ऋतिक रोशन। फिल्म जगत के बहुमुखी कलाकारों में एक ऋतिक ने एक तरफ काबिल और सुपर 30 जैसी फिल्मों में आम इंसान का किरदार निभाया है तो कृष सीरीज की फिल्मों में वह सुपरहीरो बन चुके हैं। ऋतिक रोशन ने दिए अमर उजाला पाठकों के कुछ दिलचस्प सवालों के उतने ही मनमोहक जवाब।
विज्ञापन

2 of 7
ऋतिक रोशन - फोटो : अमर उजाला
हापुड़ से विशाल शर्मा पूछते हैं कि आपकी आने वाली फिल्म वॉर की शूटिंग के दौरान ऐसा कुछ आपको लगा क्या कि ये बात टाइगर से सीखनी चाहिए?
टाइगर से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। असल में फिल्म करने की मेरी यह शर्त थी कि अगर टाइगर इस फिल्म में हैं तो मैं यह फिल्म जरूर करुंगा नहीं तो सोचूंगा। मेरे लिए बहुत जरूरी है कि मेरे सामने जो कलाकार हो वह मुझसे बेहतर हो। मैंने उससे पहले सुपर 30 जैसी फिल्म की जहां आनंद कुमार के किरदार के लिए मैंने अपना वजन बढ़ाया। मैं थोड़ा आलसी हूं इसलिए मेरे सामने चुनौती होना बहुत जरूरी है। टाइगर ने 20 साल से लगातार अपने खाने और अपने व्यायाम को लेकर एक अनुशासन बना रखा है। टाइगर ने ही मुझे सुपर 30 के आनंद से वॉर का कबीर बनने में मदद की।

3 of 7
ऋतिक रोशन - फोटो : मुंबई टीम, अमर उजाला
गाजियाबाद के जावेद आर्यन का सवाल है कि किसी सुपरस्टार का अपने खतरनाक स्टंट्स खुद करना कितना ठीक है, क्या ये आज के सिनेमा की जरूरत है?
कृष के समय पर मुझे ज्यादातर स्टंट्स खुद करने पड़े क्योंकि उस किरदार की एक देह भाषा है जो कोई बॉडी डबल या स्टंटमैन कॉपी नहीं कर सकता। ये काम स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए भी हो सकता है लेकिन उसके लिए फिल्म का बजट बहुत बड़ा होना जरूरी है। जहां पर किसी किरदार का खास अंदाज दिखाना हो वहां या तो इसे अभिनेता को करना होगा या फिर स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए लेकिन फिर भी मेरा मानना है कि अगर जरूरी ना हो तो एक अभिनेता को ये सब नहीं कहना चाहिए क्योंकि उसका मूल काम अभिनय करना है। अगर किसी अभिनेता को सीढ़ी से गिरने का सीन करना है और इस दौरान उसे चोट लग गई तो शूटिंग हफ्तों रुकी रहेगी। ऐसा करना गैर जिम्मेदारना हरकत होगी।

4 of 7
War - फोटो : Social Media
गोरखपुर से शिवम सिंह जानना चाहते हैं कि 45 साल की उम्र में भी खुद को इतना हैंडसम और फिट रखने के लिए आप क्या करते हैं?
जिंदगी में डर होना बहुत जरुरी है। यह आपकी बहुत मदद करता है। ऐसी चुनौती से सामना होते रहना चाहिए जहां आपके सामने सर्वोत्तम देने के अलावा और कोई चारा ना हो। जब मैं वॉर जैसी फिल्में करता हूं तो मुझे पता होता है कि सामने वाला मुझसे बेहतर है और मुझे बहुत मेहनत करनी होगी। फिट रहने के लिए चुनौती होना बहुत ही जरुरी है।

कानपुर के आदिल खान का सवाल है कि कृष के किरदार के लिए आपको भारतीय सिनेमा का पहला सुपरहीरो माना जाता है, आप हॉलीवुड के किस सुपरहीरो को पसंद करते हैं?
(मुस्कुराते हुए) सुपरहीरो की बात करें तो मेरे सारे किरदार वहीं हैं जो दुनिया भर को किरदार हैं, लेकिन अगर नाम लेने की ही जिद है तो मुझे ये सुपरहीरो किरदार आयरन मैन, थॉर, हल्क और वंडर वूमेन के क्रम में पसंद हैं।

5 of 7
War - फोटो : Amar Ujala, Mumbai
अतर्रा, बांदा के आदर्श सिंह जानना चाहते हैं कि फिल्म की रिलीज से पहले आपको डर लगता है क्या? कि कहीं मेरी फिल्म दर्शकों को पसंद न आई तो?
दरअसल मुझमें वह डर है ही नहीं। मेरा डर सिर्फ मेरी फिल्म की पहली कॉपी (फिल्म की एडिटिंग करते समय पूरे सीन क्रम से लगाने के बाद बनी फिल्म, डबिंग, साउंड आदि का काम इसके बाद होता है) तक ही रहता है। ये पहली कॉपी देखने के बाद ही मुझे पता चल जाता है कि फिल्म हिट होने वाली है या फ्लॉप। मुझे अंदाजा लग जाता है कि यह फिल्म कितना चलने वाली है। उसके बाद मुझे डर नहीं लगता।

लखनऊ के प्रियांशु चौरसिया ने पूछा है कि आपको दुनिया के सबसे सुंदर पुरुष का खिताब मिल चुका है। आपकी नजर में दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की कौन है?
(थोड़ा सोचने के बाद) हम खूबसूरती को बाहरी स्वरूप से देखते हैं। मेरे लिए यह मायने नहीं रखता है और न ही मैं इस बाहरी खूबसूरती की तरफ आकर्षित होता हूं। ज्यादातर हम सामने वाले को उसकी बाहरी खूबसूरती के आधार पर ही परखते हैं। बाहरी स्वरूप से परखने का ये दौर अब बदलने वाला है। अब लोग मन की सुंदरता देखना शुरू कर चुके हैं।

6 of 7
War - फोटो : Social Media
लखनऊ के प्रियांशु चौरसिया ने पूछा है कि आपको दुनिया के सबसे सुंदर पुरुष का खिताब मिल चुका है। आपकी नजर में दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की कौन है?
(थोड़ा सोचने के बाद) हम खूबसूरती को बाहरी स्वरूप से देखते हैं। मेरे लिए यह मायने नहीं रखता है और न ही मैं इस बाहरी खूबसूरती की तरफ आकर्षित होता हूं। ज्यादातर हम सामने वाले को उसकी बाहरी खूबसूरती के आधार पर ही परखते हैं। बाहरी स्वरूप से परखने का ये दौर अब बदलने वाला है। अब लोग मन की सुंदरता देखना शुरू कर चुके हैं।

मेरठ के अहमद खान का सवाल है कि एक तरफ तो आपको सबसे कामुक पुरुष का खिताब मिलता है और दूसरी तरफ आप बिहार के एक किरदार को इतनी खूबसूरती से निभा ले जाते हैं, कैसे परदे पर जिया आपने ये किरदार?
जैसा कि मैंने अभी कहा कि मेरे कुछ किरदारों के लिए भले ये जरूरी होता है कि मैं परदे पर सुंदर दिखूं लेकिन अगर मैं शारीरिक सौष्ठव पर ही ध्यान बनाए रखता तो कभी काबिल या सुपर 30 जैसी फिल्में नहीं कर पाता। अंदरूनी खूबसूरती को ढूंढना एक कला है। जिस किसी भी इंसान ने ये कला सीख ली, वह जीवन का मर्म समझ गया और जो अब भी सिर्फ बाहरी सुंदरता के प्रति खिंचते रहते हैं, ये उनका नुकसान है। 

7 of 7
ऋतिक रोशन - फोटो : अमर उजाला, मुंबई टीम
बागपत से पीयूष पूछते हैं कि कृष 4 के लिए अभी कितना इंतजार और करना पड़ेगा?
(हंसते हुए) हां ये सवाल मुझसे सब लोग पूछ रहे हैं लेकिन अभी इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। दरअसल बीच में मेरे पिता का स्वास्थ्य ठीक नहीं था इसलिए इस फिल्म में थोड़ी देर हो गई। अब वह स्वस्थ हैं और बहुत जल्द ही हम इस फिल्म पर काम करना शुरू कर देंगे।

लखनऊ निवासी प्रतिभा सिंह जानना चाहती हैं कि अपने दादा, नाना और पिता से विरासत में मिली शोहरत को संभाले रखना कितना मुश्किल होता है?
तमाम उत्तरदायित्वों और उम्मीदों का दबाव झेलना मेरे लिए बेहद मुश्किल रहा है।  मुझे लगता है कि मेरे बच्चों को भी इससे गुजरना पड़ेगा। हालांकि, मुझे ये भी लगता है कि इन सबने ही मुझे आगे बढ़ने में मदद भी की। उत्तरदायित्वों और उम्मीदों के साथ मुझे एक और चीज मिली वह थी प्रक्रिया। यह प्रक्रिया जादुई है। किसी भी काम करने की आपकी प्रक्रिया बहुत तैयारी के साथ बननी चाहिए। नतीजों की चिंता किए बिना सिर्फ तैयारी और इसके बाद की प्रक्रिया ही आपकी जीत है। मैं उम्मीद करता हूं कि ये मैं अपने बच्चों को भी सिखा पाऊंगा।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।