शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

लाइमलाइट से दूर रहना ही पसंद करती हैं धर्मेंद्र की पहली पत्नी, 65 साल पहले की थी शादी

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 08 Dec 2019 08:57 AM IST
1 of 5
dharmendra - फोटो : file photo
बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र आठ दिसंबर को 84वां जन्मदिन मनाएंगे। धर्मेंद्र सिनेमाजगत के वह अभिनेता है जिनकी अदाकारी के लोग आज भी दीवाने हैं। धर्मेंद्र ने 'शोले', 'सोने पे सुहागा', 'गुलामी', 'मेरा गांव मेरा देश', 'चुपके चुपके', 'राम बलराम' और 'नया दौर' के अलावा कई सुपरिट फिल्में दीं। फिल्मी करियर के अलावा धर्मेंद्र की निजी जिंदगी ने भी सुर्खियों में रहीं। जिसकी वजह उनकी दो शादियां हैं। धर्मेंद्र की पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है। जानिए उनके बारे में...
विज्ञापन

2 of 5
प्रकाश कौर के साथ धर्मेंद्र - फोटो : indianexpress
धर्मेंद्र (Dharmedra) की पहली पत्नी प्रकाश कौर लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करती हैं। धर्मेंद्र और प्रकाश कौर (Prakash Kaur) की शादी को 65 साल हो चुके हैं लेकिन दोनों एक साथ चंद मौकों पर ही साथ नजर आए। प्रकाश कौर अपने बेटों बॉबी और सनी के साथ रहती हैं। प्रकाश से धर्मेंद्र की शादी उस वक्त हुई थी जब वो सिर्फ 19 साल की थीं। प्रकाश कौर के अलावा धर्मेंद्र की दूसरी पत्नी हेमा मालिनी हैं। धर्मेंद्र ने हेमा के साथ कई फिल्मों में काम किया है। फिल्मों की शूटिंग के दौरान एक दूसरे को दिल दे बैठे थे। 
 

3 of 5
प्रकाश कौर
हेमा के प्यार में डूब चुके धर्मेंद्र अपनी पहली पत्नी प्रकाश से अलग नहीं होना चाहते थे। हिन्दू होने के बावजूद धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था। धर्मेंद्र ने दूसरी शादी करने के लिए अपना नाम दिलावर खान रखा। धर्मेंद्र ने प्रकाश को तलाक दिए बिना ही साल 1979 में हेमा मालिनी से शादी कर ली थी। 

4 of 5
प्रकाश कौर - फोटो : अमर उजाला
धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के चार बच्चे हैं - बॉबी देओल, सनी देओल, अजेता और विजेता। अजेता और विजेता भी लाइमलाइट से दूर रहती हैं। दोनों ने विदेश में घर बसा लिया है। पोते करण की पहली फिल्म  'पल पल दिल के पास' की स्क्रीनिंग पर जैसे ही प्रकाश कौर आईं तो सभी उन्हें देखते रह गए। प्रकाश कौर पोते करण का उत्साह बढा़ने स्क्रीनिंग पर पहुंचीं थी जिसमें उनका साथ करण की मां पूजा देओल ने भी बखूबी दिया था। 

5 of 5
प्रकाश कौर - फोटो : file photo
प्रकाश कौर कभी मीडिया के सामने नहीं आईं, लेकिन पति की दूसरी शादी के दर्द को वो भी मीडिया से छिपा नहीं सकीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने पति की दूसरी शादी और बॉबी के बारे में बात की थी। प्रकाश कौर ने कहा था- 'सिर्फ वो (धर्मेंद्र) ही क्यों, कोई भी आदमी मुझमें और हेमा में से हेमा को ही चुनता और लोग उन्हें गलत कैसे कह सकते हैं? इंडस्ट्री में कई लोगों के दूसरे अफेयर हैं। वो दूसरी शादी भी कर रहे हैं। जबकि हेमा मालिनी के लिए उन्होंने कहा कि मैं समझ सकती हूं कि वो किस दौर से गुजर रही हैं। उन्हें भी अपने परिवार का और रिश्तेदारों का सामना करना पड़ रहा होगा। लेकिन यदि मैं उनके जगह होती तो मैं ऐसा कभी नहीं करती। एक औरत के तौर पर मैं उनकी भावनाओं को समझ सकती हूं, लेकिन एक मां और पत्नी के तौर पर मैं उनकी भावनाओं को सही नहीं मानती।' 

Year Ender: इस साल ये पांच सितारे हुए Oops मोमेंट का शिकार, मलाइका को पता चलते ही सब छोड़ भागीं

 

विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।