शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

ब्रैड पिट को आई चंद्रयान-2 की याद, एस्ट्रोनॉट से पूछा- आपने विक्रम लैंडर को देखा क्या?

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 17 Sep 2019 06:18 PM IST
1 of 5
ब्रैड पिट - फोटो : Nana Twitter
हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट को भी भारत के चंद्रयान-2 मिशन की फ्रिक है। सोमवार को पिट ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर मौजूद अमेरिकी एस्ट्रोनॉट निक हेग से बात की। कॉल में पिट ने हेग से भारत के चंद्रयान-2 में मौजूद विक्रम लैंडर पर सवाल किया। उनके सवाल से साफ जाहिर है कि उन्हें भी भारत के मून मिशन की उतनी ही चिंता है।
विज्ञापन

2 of 5
ब्रैड पिट - फोटो : social media

अपनी आने वाली फिल्म 'एड एस्ट्रा' के प्रमोशन के लिए किए गए कॉम में पिट ने हेग से पूछा कि क्या उन्होेंने चांद पर भारत के विक्रम लैंडर की असफल लैंडिंग देखी। इस सवाल के जवाब में हेग ने कहा- दुर्भाग्य से नहीं। पिट से पहले नासा भी भारत के इस मिशन की तारीफ कर चुका है। नासा ने कहा था, अंतरिक्ष कठिन है। हम इसरो के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-2 को उतारने के प्रयास की सराहना करते हैं। आपने हमें प्रेरित किया है और भविष्य में हम सौर मंडल का पता लगाने के लिए साथ काम करेंगे।
 

 

3 of 5
विक्रम लैंडर - फोटो : isro
बता दें 47 दिनों की लंबी यात्रा के बाद शनिवार, 7 सितंबर 2019 को जब चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर चांद की सतह से महज 2.1 किलोमीटर दूर था, तब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन से उसका संपर्क टूट गया था। 

4 of 5
चंद्रयान-2 मिशन - फोटो : PTI
इसके बाद इसरो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह सूचना दी गई कि "चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने विक्रम लैंडर की लोकेशन पता कर ली है, लेकिन उससे संपर्क अभी तक स्थापित नहीं किया जा सका है। विक्रम लैंडर से संपर्क बनाने की सभी संभव कोशिशें जारी हैं।"

5 of 5
brad pitt
बता दें, एक्टर ब्रैड पिट अपनी आने वाली फिल्म Ad Astra में एस्ट्रोनॉट का किरदार निभा रहे हैं, जिन्हें सौर मंडल पर खतरनाक मिशन के लिए भेज दिया जाता है। बता दें, NASA TV पर भी 20 मिनट लंबा ये कॉल टेलीकास्ट किया गया। 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।