शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

आर्टिकल 15 के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने लिखा खुला खत, बोले- मेरी पत्नी भी ब्राह्मण

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 27 Jun 2019 06:51 AM IST
1 of 5
Anubhav Sinha - फोटो : Social Media
आयुष्मान खुराना की नई फिल्म आर्टिकल-15 लगातार विवादों में है। यह फिल्म आने वाले 28 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसमें वह पहली बार पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आएंगे। ब्राह्मण समुदाय का आरोप है कि फिल्म में उनकी छवि को धूमिल किया गया है। डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर फिल्म का विरोध करने वालों को जवाब देते हुए एक ओपन लेटर लिखा है।
विज्ञापन

2 of 5
anubhav sinha
अनुभव सिन्हा ने लेटर में लिखा है, 'देश के सभी ब्राह्मण संगठनों को मेरा नमस्कार। साथ ही करणी सेना को भी। साथ ही मैं इस पत्र के माध्यम से आप के उन सभी सदस्यों को क्षमा भी करता हूं जिन्होंने असहमति और विरोध की मर्यादाओं का उल्लंघन किया। मेरी हत्या या मेरी बहनों और मेरी दिवंगत मां के बलात्कार की धमकियों से संवाद नहीं हो सकता। मेरा विश्वास है कि आप में से अधिकतर लोग इस प्रकार के विरोध का सामना नहीं करेंगे। सबसे पहले मैं आपको ये समझा दूं कि किसी भी फिल्म का ट्रेलर उसकी पूरी कहानी नहीं कह पाता। सम्भव नहीं है। फिल्म के बहुत से टुकड़ों को जोड़कर एक आकर्षक कहानी बताने का प्रयास होता है। कोई भी फिल्म किसी भी समाज का निरादर करने का प्रयास करेगी ऐसी सम्भावना कम है।'

3 of 5
article 15 - फोटो : social media
इसके आगे उन्होंने लिखा, 'अब फिल्म आर्टिकल 15 की बात करते हैं। मेरा विश्वास करें फिल्म में ब्राह्मण समाज का कोई निरादर नहीं किया गया है। आप को जानकर हर्ष होगा कि फिल्म के बनाए जाने में मेरे कई ब्राह्मण साथी भी हैं, कई कलाकार भी। कोई कारण नहीं है कि ब्राह्मणों का निरादर किया जाए। वैसे मेरी पत्नी भी ब्राह्मण हैं। सो मेरे पुत्र के अस्तित्व में भी ब्राह्मण समाते हैं और चलिए शायद मेरी बात का विश्वास न भी हो रहा हो तो कुछ यूं करते हैं। सोमवार से फिल्म हमारे पत्रकार साथियों को मुंबई और दिल्ली में दिखाई गई है। कई विवेचनाएं भी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। मैं अपने उन सभी पत्रकार मित्रों को आमंत्रित करता हूं कि इस पत्र के उत्तर में वो आप सभी को आश्वस्त करें कि फिल्म में ब्राह्मण समाज का निरादर नहीं किया गया है। न ही राजपूत समाज का।'
 

 

4 of 5
Article 15 - फोटो : social media
बता दें कि बदायूं रेप कांड को लेकर बनी फिल्म आर्टिकल 15 पर प्रतिबंध लगाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म में गैंगरेप के आरोपियों को ब्राह्मण बताया गया है। इसके जरिए सामाजिक विद्वेष फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

5 of 5
Article 15 - फोटो : file photo
याचिकर्ता का कहना है कि फिल्म में मूल तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है और जाति विशेष को बदनाम करने का प्रयास किया गया है। याचिका में फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा, अभिनेता आयुष्मान खुराना, ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्र, मोहम्मद जीशान अयूब, अनुराग सोफिया और लेखक गौरव सोलंकी को पक्षकार बनाया गया है।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।