शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

'बलिदान' से लेकर 'उबासी' तक, इन यादों और विवादों के लिए याद रखा जाएगा विश्व कप 2019

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 17 Jul 2019 06:07 AM IST
1 of 11
विश्व कप 2019 और विवाद (ग्राफिक्स रोहित झा) - फोटो : अमर उजाला
विश्व कप 2019 अपनी खट्टी-मीठी यादों को दर्शकों को सौंपकर और मेजबान इंग्लैंड को चैंपियन का ताज पहनाकर चार साल बाद लौटने के लिए चला गया है। इस टूर्नामेंट में कई ऐसी घटनाएं हुई, जो बड़े विवादों में तब्दील होकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। धोनी के ग्लव्स से लेकर कश्मीर तक इस विश्व कप में विवादों का हिस्सा बना, तो कोई क्रिकेट फैन अपने जुनून से सबका दिल जीत ले गया। फैंस ने आईसीसी की भी खूब खिंचाई की। आइए जानते हैं कुछ खास विवादों और खूबसूरत लम्हों के बारे में...
विज्ञापन

2 of 11
एमएस धोनी बलिदान बैज - फोटो : सोशल मीडिया

धोनी का ग्लव्स विवाद

विश्व कप 2019 में धोनी ने सेना के बलिदान बैज को अपने विकेटकीपिंग ग्लव्स पर लगाकर एक अनोखे विवाद को जन्म दे दिया। धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में अपने कीपिंग ग्लव्स पर पैरामिलिट्री फोर्स का लोगों के लगाया था। जिसको लेकर विवाद इतना बढ़ा कि आईसीसी और बीसीसीआई आमने सामने आ गई। बाद में आईसीसी के नियमों के तहत धोनी को इस बैज का मैदान पर इस्तेमाल करने से मना कर दिया गया। धोनी भी अगले मैच में अपने ग्लव्स से बैज का निशान हटाकर मैदान पर उतरे।

3 of 11
सरफराज अहमद - फोटो : social Media

सफराज की उबासी

विश्व कप में भारत के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा, पाकिस्तान के खिलाड़ियों को जमकर बुरा-भला कहा गया, लेकिन सबसे ज्यादा मुसीबत झेलनी पड़ी पाकिस्तान टीम के कप्तान सरफराज अहमद को जिन्हें भारत-पाक मैच के दौरान ली गई उबासी के लिए जमकर ट्रोल किया गया। 

मैनचेस्टर में भारत के खिलाफ 16 जून को मैच के दौरान उबासी लेते हुए कमरे में कैद हो गए थे। विवाद इतना बढ़ा की हर जगह उन्हें इसके लिए आपत्तिजनक शब्द भी सुनने पड़े। बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वाले आलोचकों को करारा जवाब दिया।

4 of 11
Sania Mirza - फोटो : social Media

सानिया मिर्जा हुक्का विवाद

पाकिस्तानी टीम को भारत से विश्व कप में मिली हार के बाद पाक खिलाड़ी शोएब मलिक की पत्नी और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को पाकिस्तानी फैंस ने सोशल मीडिया पर ट्रोल कर दिया। दरअसल, किसी ने सानिया और शोएब के साथ पाकिस्तानी टीम के कुछ खिलाड़ियों को भारत के मैच से पहले हुक्का पीते हुए अपने कैमरे में कैद कर लिया। वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी डाल दिया। इसपर सानिया मिर्जा भड़क उठी थीं और कहा था कि क्या हम खाना पीना भी छोड़ दे।

5 of 11
टीम इंडिया - फोटो : social Media

ऑरेंज जर्सी

टीम इंडिया विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ नारंगी रंग की जर्सी पहनकर उतरी थी। जर्सी लॉन्च होने के पहले समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आसिम आजमी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार इस फैसले के पीछे है और देश में भगवाकरण को बढ़ावा दे रही है। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया मैच गंवा बैठी जिसके बाद जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबी मुफ्ती ने कहा कि टीम भगवा रंग की जर्सी पहनकर खेली इसकी वजह से उसे इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी। सोशल मीडिया पर टीम इंडिया की जर्सी की तुलना पेय-पदार्थ और पेट्रोल पंप के कर्मचारी तक से की गई।

6 of 11
जेसन रॉय और अंपायर - फोटो : सोशल मीडिया

खराब अंपायरिंग

इस विश्व कप में अंपायरिंग का स्तर काफी गिरा हुआ दिखा। मैदानी अंपायर के साथ-साथ टीवी अंपायर से भी गलतियां हुईं। इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल में जेसन रॉय को अंपायर कुमार धर्मसेना ने कैच आउट दिया था, लेकिन रिप्ले में दिखा कि गेंद औप बल्ले का कोई संपर्क ही नहीं था। अंपायरों की गलतियों का खामियाजा टीमों को भुगतना पड़ा। फाइनल में भी अंपायरों ने तीन मौकों पर गलत निर्णय दिए। इस विश्व कप में 21 बार अंपायरों के निर्णय को पलटा गया है।

7 of 11
चारुलता पटेल , विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया

चारूलता पटेल

बर्मिंघम में खेले गए भारत-बांग्लादेश के बीच मैच के दौरान 87 साल की चारुलता पटेल पूरे जोश और जुनून के साथ टीम इंडिया को सपोर्ट करती नजर आईं। जिसके बाद उनकी तस्वीर पीले रंग का बाजा (वुवुजेला) के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। चारुलता पटेल ने रातो-रात लोकप्रियता की नई इबारत लिख दी। चारुलता पटेल को अब पेप्सीको ने अपने ऐड कैंपन में शामिल कर लिया। विराट कोहली ने उनके लिए मैच का टिकट भी भेजा था। बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों उनसे मिले थे। जिसके बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब दौड़ी।

8 of 11
विवादित संदेश के साथ उड़ता विमान - फोटो : सोशल मीडिया

फ्री कश्मीर के दिखे बैनर

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप के 44वें मुकाबले में स्टेडियम के ऊपर से बैनर के साथ एक विमानगुजरा। इसके बाद से ही ICC की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए। मैच में जब भारतीय टीम टॉस हारकर पहले गेंदबाजी कर रही थी तभी 'जस्टिस फॉर कश्मीर' के एक बैनर के साथ स्टेडियम के ऊपर से विमान गुजरा। ऐसी घटना ने ICC की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया। इस घटना के बाद एक बार फिर से भारतीय टीम की सुरक्षा को लेकर ICC और BCCI आमने-सामने आ गए थे।

9 of 11
रवींद्र जडेजा - फोटो : सोशल मीडिया

जडेजा-मंजरेकर विवाद

विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की हार के बाद से मांजरेकर कुछ खिलाड़ियों की काफी आलोचना कर रहे थे, जिसमें अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी शामिल हैं। मुंबई के इस पूर्व क्रिकेटर ने हाल में जडेजा को भी 'टुकड़ों में प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी' कहा था। इस टिप्पणी से नाराज जडेजा ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जाहिर की। जडेजा ने लिखा, 'इसके बावजूद मैंने आपकी तुलना में दोगुना मैच खेले और मैं अब भी खेल रहा हूं। जिन्होंने उपलब्धि हासिल की है उन खिलाड़ियों का सम्मान करना सीखें। मैंने आपकी काफी बकवास सुन ली है।' हालांकि बाद में जडेजा के प्रदर्शन की मांजरेकर ने तारीफ भी की थी।

10 of 11
स्टेडियम के बाहर लड़ाई - फोटो : सोशल मीडिया

भिड़ गए समर्थक

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच विश्व कप मैच के दौरान लीड्स में प्रशंसकों के बीच आपस में हुई भिड़ंत जैसी कोई अप्रिय घटना देखने को मिली। दोनों देशों के प्रशंसक स्टेडियम के बाहर आपस में भिड़ गए, जिसके बाद यॉर्कशर पुलिस ने हस्तक्षेप कर दो लोगों को स्टेडियम से बाहर कर दिया। झगड़े की शुरुआत मैदान के ऊपर दो विमानों के उड़ने और उनके द्वारा बलूचिस्तान के समर्थन में बैनर लहराने के बाद हुई। इनमें एक संदेश में लिखा था, ‘पाकिस्तान में लोगों को गायब होने से बचाने में मदद करें’ जबकि दूसरे पर लिखा था, 'बलूचिस्तान के लिए न्याय'। 

11 of 11
भारत बनाम न्यूजीलैंड - फोटो : सोशल मीडिया

दो दिन खेला गया वनडे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कर 2019 का पहला सेमीफाइनल मैनचेस्टर के मैदान पर खेला गया। बारिश ने ऐसा खलल डाला कि पहले दिन 46.1 ओवर का खेल हो पाया। सेमीफाइलन के लिए रिजर्व डे की व्यवस्था थी, जिसकी वजह से मैच अगले दिन खेला गया। जिसमें न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 18 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया था।

विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।