शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

आखिर कौन हैं विक्रम राठौड़ जिन्हें बनाया गया टीम इंडिया का नया बल्लेबाजी कोच?

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 23 Aug 2019 02:05 PM IST
1 of 5
विक्रम राठौड़ - फोटो : सोशल मीडिया
विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार और टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर का लगातार फेल होने की गाज टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ पर गिरी। अब बांगड़ की जगह टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता रहे विक्रम राठौड़ को टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच की कमान मिली है। 1996 में इंग्लिश सरजमीं पर भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले विक्रम राठौड़ का घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार है। पंजाब के इस बल्लेबाज ने अपने खेल के दमपर टीम इंडिया में जगह भी बनाई, लेकिन उसे कभी इंटरनेशनल क्रिकेट में दिखा नहीं पाए।
विज्ञापन

2 of 5
MS Dhoni-vikram rathore - फोटो : social Media
विश्व स्तरीय गेंदबाजी के आगे विक्रम अक्सर जुझते नजर आते। कमजोर फुटवर्क हमेशा उनकी बल्लेबाजी पर काला धब्बा लगाते दिखता। वह स्थिति के अनुसार अपनी बल्लेबाजी को समायोजित करने में सक्षम नहीं थे, वह गुणवत्ता जिसे हम आमतौर पर एक विश्व स्तरीय बल्लेबाज से देखने की उम्मीद करते हैं। टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज रह चुके विक्रम राठौड़ ने भारत के लिए छह टेस्ट मैच और सात वनडे मैच खेले थे। शायद विक्रम को पता लग गया था कि वह शायद ही उस प्रतिष्ठा को जी सकते हैं, जो घरेलू क्रिकेट में उनके शानदार रन स्कोरिंग के कारण उन्हें मिली थी। अंतत: उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पकड़ नहीं बना पाने के कारण निराशा में करियर को समाप्त करना पड़ा। 

3 of 5
राहुल द्रविड़ - फोटो : social Media
साल 2012 में वे टीम इंडिया के चयनकर्ता भी रह चुके हैं। कुछ दिन पहले ही पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने इंडिया-ए के बैटिंग कोच के लिए उनके नाम का सुझाव दिया था। यानि इससे साबित होता है कि वो कितने काबिल हैं। इससे पहले भी विक्रम राठौड़ ने कोच पद में दिलचस्पी दिखाई थी। वह हाल के दिनों में इंडिया-ए और अंडर -19 टीमों का कोच बनना चाह रहे थे, लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) ने हितों के टकराव के कारण उनके आवेदन को स्वीकार नहीं किया था। 

4 of 5
प्रवीण आमरे - फोटो : social media
बल्लेबाजी कोच के लिए विक्रम राठौड़ का सीधा मुकाबला अजिंक्य रहाणे के निजी बल्लेबाजी कोच प्रवीण आमरे से था। हालांकि मौजूदा बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ भी दोनों को कड़ी टक्कर थे रहे थे। पहले ऐसा माना जा रहा था कि पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आमरे इस पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं। आमरे पहले भी दिल्ली कैपिटल्स की टीम से जुड़े रहे हैं और मौजूदा समय में अजिंक्य रहाणे के निजी कोच भी हैं। 

5 of 5
Sanjay Bangar- Ravi Shastri-Virat Kohli - फोटो : social Media
आमरे सुरेश रैना और रॉबिन उथप्पा जैसे पूर्व भारतीय बल्लेबाज के साथ भी काम कर चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि यह बात सभी को पता थी कि हाल-फिलहाल में बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ के रहते टीम इंडिया के कुछ मौजूदा सदस्यों ने अपनी बल्लेबाजी में सुधार के लिए पूर्व भारतीय बल्लेबाजों से संपर्क किया था। यह बात बांगड़ के खिलाफ गई। इसके अलावा कुछ दिनों से टीम इंडिया का मध्यक्रम भी लय में नहीं।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।