शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

World Cup के बाद संन्यास ले सकते हैं ये 5 दिग्गज, एक भारतीय भी है शामिल

स्पोर्ट्स न्यूज, अमर उजाला Updated Sun, 21 Apr 2019 08:31 AM IST
1 of 6
इंडियन टीम - फोटो : social media
विश्व कप का 12वां संस्करण शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही हफ्तों का समय बाकी है। उससे पहले 8 टीमों ने अपने खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है। जिन खिलाड़ियों को अपनी-अपनी टीमों में जगह मिली है, उन्होंने तैयारियां भी शुरू कर दी है।

लेकिन कुछ ऐसे दिग्गज भी हैं जो इस विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। आईए जानते हैं ऐसे ही दिग्गजों के बारे में।

 
विज्ञापन

2 of 6
एमएस धोनी
महेंद्र सिंह धोनी
भारतीय क्रिकेट के सबसे सफलतम विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तानों में से एक धोनी के संन्यास के कयास काफी दिनों से लगाए जा रहे हैं।

37 साल के धोनी पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 28 सालों बाद 2011 में अपना दूसरा वर्ल्ड कप खिताब जीता था।

धोनी ने वन-डे क्रिकेट में अब तक खेले गए 341 मैचों में 50.72 की औसत से 10500 रन बनाए हैं। इस दौरान धोनी ने 10 शतक और 71 अर्धशतक जड़े हैं।


 

3 of 6
शोएब मलिक - फोटो : PTI
शोएब मलिक
37 साल के शोएब मलिक ने 1999 में डेब्यू किया था और अब तक वो पाकिस्तान के लिए काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। मलिक ने 282 वन-डे मैचों में  35.12 की औसत से 7481 रन बनाए हैं, तो वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 156 विकेट भी हासिल किए हैं।

पाकिस्तान टीम के सबसे अनुभवी क्रिकेटर शोएब मलिक भी वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले सकते हैं।


 

4 of 6
लसिथ मलिंगा - फोटो : getty
लसिथ मलिंगा
अपनी यॉर्कर के लिए मशहूर मलिंगा श्रीलंका के सफलतम गेंदबाजों में से एक हैं। 35 साल के मलिंगा ने अब तक 218 वन-डे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 29.03 की औसत से 322 विकेट हासिल किए हैं। 

मलिंगा ने पहले ही इशारा कर दिया है कि वो वर्ल्ड कप के बाद वन-डे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

 

5 of 6
chris gayle
क्रिस गेल
यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वो वर्ल्डकप के बाद रिटायर हो जाएंगे।

39 साल के गेल अब तक खेले गए 288 मैचों में 38.02 की औसत से 10151 रन बना चुके हैं। गेल के नाम 25 शतक, 1 दोहरा शतक और 51 अर्धशतक हैं।


 

6 of 6
डेल स्टेन
डेल स्टेन
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोट से वापसी करते हुए टीम में जगह बनाने में सफल रहे। 35 साल के स्टेन लगातार फिटनेस और चोट से जूझ रहे हैं। 

स्टेन ने अब तक खेले गए 125 वन-डे मैचों में 25.96 की औसत से 196 विकेट अपने नाम किए हैं। स्टेन खुद वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने का इशारा कर चुके हैं।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।