शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में बने 10 विश्व रिकॉर्ड, रोहित ने अकेले ध्वस्त किए कई कीर्तिमान

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 22 Oct 2019 11:10 AM IST
1 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : social media
दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा टीम इंडिया के लिहाज से रिकार्डों से भरा रहा है। विशाखापटनम में शुरू हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम कई बड़े बदलावों के साथ उतरी और सीरीज खत्म होते-होते तक कई सारे रिकार्ड्स में बदलाव कर गई।

टीम इंडिया ने पूरी सीरीज में कई बड़े विश्व रिकॉर्ड बनाए तो वहीं कई कीर्तिमान भी ध्वस्त कर दिए। आईए एक नजर डालते हैं ऐसे ही 10 विश्व रिकॉर्ड पर जो इस सीरीज में बने हैं।
विज्ञापन

2 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : social media
पहले मैच में ही दोनों टीमों द्वारा सबसे अधिक 37 छक्के लगने का विश्व रिकॉर्ड बन गया। इसमें रोहित शर्मा द्वारा अकेले ही 13 छक्के शामिल रहे। रोहित ने मैच की पहली पारी में जहां 6 छक्के लगाए थे वहीं उन्होंने दूसरी पारी में भी 7 छक्के जड़े। इससे पहले एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक 35 छक्के लगने का रिकॉर्ड शारजाह में 2014-15 में खेले गए पाकिस्तान-न्यूजीलैंड मैच के नाम दर्ज था।

3 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : social Media
रोहित अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में बतौर ओपनर शतक लगाने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं। रोहित ने पहले टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी।

4 of 11
रवींद्र जडेजा - फोटो : सोशल मीडिया
विशाखापत्तनम टेस्ट में रविन्द्र जडेजा सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बने। उन्होंने एल्गर का विकेट लेते है श्रीलंका के रंगना हेराथ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

5 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : social media
विशाखापटनम में खेले गए पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने एक मैच में 13 छक्के लगाकर सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। उनसे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम के नाम था।

6 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : social Media
रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 176 रन बनाए थे वहीं दूसरी पारी में भी उनके बल्ले से 127 रन आए। 

7 of 11
आर अश्विन - फोटो : सोशल मीडिया
रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट चटकाकर मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज हो गए। उन्होंने मात्र 66वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल की है।

8 of 11
विराट कोहली - फोटो : social Media
विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 19 शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दोनों ही खिलाड़ियों ने टेस्ट में बतौर कप्तान 19-19 शतक लगाए हैं।

9 of 11
विराट कोहली - फोटो : social media
विराट कोहली बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में नौ बार 150 से अधिक का स्कोर बनाकर महान ब्रैडमैन से आगे निकल गए। ब्रैडमैन ने अपने कैरियर में बतौर कप्तान आठ बार यह कारनामा किया था।

10 of 11
टीम इंडिया - फोटो : social media
भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतकर नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। उसने ऑस्ट्रेलिया के 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारतीय टीम ने 2013 से अब तक धोनी-विराट और रहाणे की कप्तानी में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीता है, जो अब एक विश्व रिकॉर्ड है।

11 of 11
रोहित शर्मा - फोटो : सोशल मीडिया
टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के उड़ाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रोहित से पहले एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर के नाम था, जिन्होंने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 15 छक्के लगाए थे। फिलहाल रोहित मौजूदा सीरीज में 19* छक्के लगा चुके हैं।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।