शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

दिवाली टू दिवालीः फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी मार्केट गिरा, नहीं मिल रहे हैं खरीददार

amarujala.com- Written by: अनंत पालीवाल Updated Sat, 07 Oct 2017 01:15 PM IST
1 of 5
इस बार की दिवाली पर भी पिछले साल की तरह रियल इस्टेट मार्केट के उठने के आसार कम हैं। हालांकि डेवलपर्स अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं कि बायर्स उनके प्रोजेक्ट में निवेश करें। डेवलपर्स को आशा है कि इस साल फेस्टिव सीजन में उनको अच्छा बेनेफिट मिलेगा। अच्छे ऑफर्स के बावजूद खरीददार मार्केट में दिख ही नहीं रहे हैं।  जिससे फिलहाल मार्केट में मंदी छाई हुई है।
विज्ञापन

2 of 5
डेवलपर्स ने किया है बैंकों से टाईअप
डेवलपर्स ने पिछले साल की तरह इस बार भी बैंकों से टाईअप किया है। फेस्टिव सीजन को देखते हुए बैंक और एनबीएफसी कंपनियों ने होम लोन पर कई तरह के ऑफर निकाल रखे हैं। लेकिन तब भी मार्केट में किसी तरह का कोई बूम नहीं दिख रहा है। 

3 of 5
- फोटो : amar ujala
ये हैं मार्केट में सुस्ती का कारण
जिन वजह से मार्केट में सुस्ती बनी हुई है, उनमें डेवलपर्स द्वारा पुराने लंबित प्रोजेक्ट्स को पूरा नहीं करना प्रमुख कारण रहा है। अभी भी कई नामचीन डेवलपर्स के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में मुकदमे चल रहे हैं। इसके बाद नोटबंदी, रेरा कानून का लागू होना दूसरी सबसे बड़ी वजह बन कर उभरा है। हालांकि रेरा के तहत नए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पहले से टाइमलाइन बनी हुई है। तीसरी वजह जीएसटी है, जिससे कीमतों में थोड़ा सा उछाल आया है। 

4 of 5
अर्फोडेबल हाउसिंग में दिख रही है ग्रोथ 
पीएम मोदी द्वारा पिछले साल अर्फोडेबल हाउसिंग को बल देने के लिए लोन पर सब्सिडी देने की घोषणा से इस सेगमेंट में ग्रोथ दिख रही है। सिग्नेचर ग्लोबल के चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि इस सीजन में सबसे ज्यादा ग्रोथ इसी सेगमेंट में दिखेगी,क्योंकि मार्केट फिर से सुधर गया है।  पिछले साल के मुकाबले होम लोन की दर कम है और इस सेगमेंट में सब्सिडी मिलने के कारण यह और सस्ता पड़ रहा है। अग्रवाल को उम्मीद है कि अर्फोडेबल हाउसिंग में सबसे ज्यादा खरीददार देखने को मिलेंगे। हम पिछले कई सालों के मुकाबले इस साल काफी अच्छा सीजन देखने को मिलेगा। 
 

5 of 5
- फोटो : amar ujala
रेरा से पड़ा अच्छा असर 
गौड़संस के चेयरमैन मनोज गौड़ ने कहा कि रेरा के आने से मार्केट में अच्छा प्रभाव देखने को मिल रहा है। इससे निवेशकों के मन में अच्छा माहौल देखने को मिल रहा है। फिलहाल उनके पास काफी संख्या में बायर्स पूछताछ के लिए आ रहे हैं और मकान खरीदने के इच्छुक हैं। 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।