शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

अगर आपको भी आती है हिंदी भाषा, तो ये पांच काम कर हो सकते हैं मालामाल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 14 Sep 2019 10:27 AM IST
1 of 6
हिंदी दिवस - फोटो : सोशल मीडिया
महंगाई के इस दौर में घर का खर्चा पूरा करना मुश्किल हो जाता है। बेहतर जिंदगी के लिए नौकरी कर पैसे तो हर कोई कमाना चाहता है, लेकिन अपने पसंद का काम कुछ ही लोग कर पाते हैं। जैसा की आप सब जानते हैं कि आजकल हिंदी का क्रेज लोगों में काफी बढ़ रहा है। इसलिए आज हम आपको पांच ऐसे विकल्प बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। खास बात तो ये है कि इसके लिए ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की भी जरूरत नहीं हैं। इनके माध्यम से पैसे कमाने की सिर्फ एक ही शर्त है, और वो है हिंदी भाषा।     
विज्ञापन

ब्लॉग लिखकर

2 of 6
अगर आपको अच्छी हिंदी लिखनी आती है तो आप अपने इस शौक से पैसे कमा सकते हैं। हिंदी में ब्लॉग लिखकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग बनाना काफी आसान है। ब्लॉग शुरू करने के लिए अधिक तकनीकी जानकारी होने की भी जरूरत नहीं है, लेकिन जिस विषय पर आप लिखना चाहते हैं उसकी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जैसे ही आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ने लगेगी आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन देकर पैसे कमा सकते हैं।

ई-ट्यूशन

3 of 6
आजकल लगभर हर वेबसाइट हिंदी में भी है। इंटरनेट में हिंदी का अपयोग काफी बढ़ गया है। ई-ट्यूशन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। आजकल ई-ट्यूशन की मांग खूब बढ़ रही है। अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है, तो पैसे कमाने का ये तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है। 

ऑनलाइन मार्केटिंग

4 of 6
अगर आप कपड़ों, जूतों, खाने-पीने के सामान या अन्य किसी चीज को बेचने का काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन रोज-रोज दुकान पर बैठना अच्छा नहीं लगता, तो इसके लिए आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। अमेजन इंडिया ने हाल ही में अपना एप हिन्दी में लॉन्च किया है। ओएलएक्स, क्विकर जैसे प्लेटफॉर्म पहले ही हिन्दी में उपलब्ध हैं। ये ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, जहां रजिस्टर करके आप अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं।
 

यह भी पढ़ें: यहां FD पर मिलता है सरकारी बैंकों से भी ज्यादा रिटर्न, घाटे से बचने के लिए आप भी करें निवेश

यूट्यूब

5 of 6
यदि आप भी हिन्दी भाषी हैं तो आपको बता दें कि आपकी हिन्दी इंटरनेट पर काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। यूट्यूब पर एक हिंदी चैनल बनाकर आप उस पर यूनीक वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद गूगल का अप्रूवल लेकर आप अपने हर वीडियो से आप पैसे कमा सकते हैं। जितना अधिक आपकी वीडियो देखी जाएगी, उतना ही पैसा आप कमाएंगे।

रिसर्च

6 of 6
अगर आपकी रुचि न लिखने में है और न ही किसी को पढ़ाने में, तो भी आपको हिंदी के जरिए पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता। पैसा कमाने के लिए आप उन दूसरी हिंदी ऑर्गेनाइजेशन के लिए रिसर्च का काम कर सकते हैं, जिनके पास इसके लिए समय नहीं है। इसके लिए ऐसे ऑर्गेनाइजेशन के बारे में पता करके उनसे रिसर्च का काम लिया जा सकता है और मोटा पैसा कमाया जा सकता है।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।