शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

Children's Day पर बेटी के नाम इस सरकारी योजना में करें निवेश, मिलेंगे 74 लाख रुपये

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 14 Nov 2019 12:28 PM IST
1 of 8
14 नवंबर को बाल दिवस के मौके पर हर मां-बाप अपने बच्चे को ऐसा तोहफा देना चाहते हैं, जो उनके बच्चे का जीवन साकार कर सके। ऐसे में अगर आप न्यूनतम निवेश पर अधिकतम रिटर्न पाना चाहते हैं तो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी कई बचत योजनाएं हैं, जहां पैसा लगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इनमें से अधिकांश योजनाएं डाकघरों में भी उपलब्ध है, जहां आप स्मॉल सेविंग स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। स्मॉल सेविंग स्कीम के तहत ही सरकार ने बेटियों के लिए भी एक योजना जारी थी। सुकन्या समृद्धि नाम की यह योजना आज भी चल रही है और इसमें जो रिटर्न मिलता है, उस पर सरकार किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगाती है। 
विज्ञापन

2 of 8

करना होगा अधिकतम 1.50 लाख का निवेश

इस स्कीम में बेटी के नाम पर 15 साल तक अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना का निवेश करना होगा। बेटी के 18 और 21 साल होने पर आप पैसा निकाल सकेंगे। यह राशि बेटी की पढ़ाई या शादी में लाभकारी रहेगी। आइए जानते हैं इससे आपको 74 लाख रुपये कैसे मिलेंगे। 

3 of 8

मिलेंगे 74 लाख रुपये

फिलहाल सुकन्या समृद्धि पर 8.1 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। अगर हम यह मानें की इस योजना की ब्याज दर में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होता है तो फिर बेटी के 21 साल पूरे होने पर उसे 74 लाख रुपये मिलेंगे। इस राशि पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं देना होगा। 

यह भी पढ़ें: Children's Day: बच्चों के नाम रोजाना 206 रुपये निवेश कर पाएं 27 लाख रुपये

4 of 8

अधिकतम इतनी उम्र

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल तक है तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। निवेश पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब आसानी से बदल सकेंगे आधार पर पता, बैंक खाता खोलने में भी आसानी

5 of 8

अधिकतम तीन खाते

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप एक लड़की के नाम से एक ही खाता खोल सकते हैं। जिन घरों में दो बेटियां हैं या जुड़वा बच्चे हैं, उनके माता-पिता ज्यादा से ज्यादा तीन खाते खोल सकते हैं। बेटी के 18 साल की उम्र होने पर अकाउंट में जमा 50 फीसदी राशि को आप निकाल सकते हैं। इस निकासी पर भी आपको किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा। बेटी की शादी के अवसर पर आप बाकी बची राशि भी खाते से निकालकर करके इसको बंद कर सकते हैं।

6 of 8

कहां खुलवा सकते हैं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप देश के किसी भी डाकघर या फिर बैंकों में खुलवा सकते हैं। इसके लिए डाकघर और बैंक में जाकर आपको फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद नकद, ड्राफ्ट या चेक की मदद से पैसा जमा करना होगा। इसके बाद खाता खुल जाएगा और आपको इस खाते की पासबुक भी मिल जाएगी। फिर जब भी आप खाते में पैसा जमा करें तो उसकी पासबुक में एंट्री जरूर करवा लें, ताकि आपको पता रहे कि कितना पैसा आपने जमा किया है।

7 of 8

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

सुकन्या स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, वे हैं-
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिवावक का पते का प्रमाण (बिजली व फोन का बिल, आधार, एलआईसी पॉलिसी, गैस बिल)
  • माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • हजार रुपये कम से कम जमा
  • सुकन्या समृद्धि योजना में लाभार्थी एक बार ही एक बेटी का खाता खुलवा सकता है। इसमें एक वर्ष में न्यूनतम एक हजार रुपये और अधिकतर डेढ़ लाख रुपये जमा करवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में लाभार्थी अब 250 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं।

8 of 8
खाता खुलवाने की न्यूनतम राशि 250 रुपये होने के बाद इन खातों को खुलवाने के लिए अधिक आवेदन आ रहे हैं। पूर्व में सुकन्या समृद्धि योजना में एक हजार रुपये से खाता खुलता है। अब 250 रुपये से खाता खुलने के कारण गरीब परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा।

खाते में रकम जमा कैसे होगी?

  • खाते में रकम कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे इंस्ट्रूमेंट से भी जमा कराई जा सकती है, जिसे बैंक स्वीकार करता हो। 
  • इसके लिए रकम जमा करने वाले का नाम और एकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है।
  • रकम इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर के जरिए भी डाली जा सकती है।
  • इसके लिए संबंधित पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम होना चाहिए। 
  • अगर खाते में रकम चेक या ड्राफ्ट से चुकाई गयी तो रकम खाते में क्लियर होने के बाद उस पर ब्याज दिया जायेगा।
  • ई-ट्रांसफर के मामले में डिपॉजिट के दिन से यह गणना की जाएगी।
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।