शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

यहां सिर्फ चार पैसे में मिल रहा है एक लीटर पेट्रोल, लोग उठा रहे हैं पूरा लाभ

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 05 Sep 2019 02:46 PM IST
1 of 5
देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। महंगाई के इस दौर में कई लोगों ने अपने निजी वाहनों से सफर करना भी बंद कर दिया है। लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल एक रुपये से भी कम में मिल जाएगा। भारत में जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, वहीं दुनिया में एक देश ऐसा है जहां आपको एक रुपये से भी कम में पेट्रोल मिल जाएगा। आज हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे, जहां दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। 

वेनेजुएला

वेनेजुएला दक्षिणी अमेरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी काराकास है। वेनेजुएला में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल का दाम मात्र चार पैसे है। जी हां, ये बात एक दम सच है कि वेनेजुएला में एक रुपये से भी कम में पेट्रोल मिलता है। 

क्यूबा

क्यूबा गणतंत्र कैरिबियाई सागर में स्थित एक द्वीपीय देश है। हवाना क्यूबा की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। क्यूबा में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोग 6.50 रुपये चुकाते हैं। 
विज्ञापन

2 of 5

सूडान

वेनेजुएला और क्यूबा के बाद दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल सूडान में मिलता है। सूडान उत्तर-पूर्व अफ्रीका में स्थित स्थल-रुद्ध देश है, जिसकी राजधानी जुबा है। सूडान के लोग एक लीटर पेट्रोल के लिए महज 9.87 रुपये चुकाते हैं।

कुवैत 

वेनेजुएला, क्यूबा और सूडान के बाद कुवैत में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। कुवैत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.91 रुपये है। ईरान की ही तरह कुवैत में भी कच्चे तेल का उत्पादन होता है। इसलिए कुवैत से कई देश कच्चा तेल खरीदते हैं।

3 of 5

अल्जीरिया

दुनिया के सबसे सस्ते पेट्रेल के मामले में पांचवे स्थान पर अल्जीरिया का नाम आता है। बता दें कि अलजेरिया में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.12 रुपये है।

ईरान

ईरान एशिया के दक्षिण-पश्चिम खंड में स्थित देश है। ईरान में पेट्रोल की कीमत 25.99 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि ईरान में कच्चे तेल का उत्पादन होता है। ईरान भारत समेत कई देशों में कच्चे तेल का निर्यात भी करता है।

यह भी पढ़ें: ये 15 भारतीय बैंक एफडी पर दे रहे हैं मोटा रिटर्न, जानें कितना होगा फायदा

4 of 5

नाइजीरिया 

भारत में जहां पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं नाइजीरिया में पेट्रोल का दाम 28.85 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि नाइजीरिया पश्चिमी अफ्रीका का एक प्रमुख देश है। पूरे अफ्रीका महाद्वीप में इस देश की आबादी सबसे अधिक है।

तुर्कमेनिस्तान 

अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुसार तेलों के दाम बढ़ते घटते हैं। भारत में तेलों की कीमत आसमान छू रही है। लेकिन तुर्कमेनिस्तान में एक लीटर पेट्रोल 30.87 रुपये में बिक रहा है। तुर्कमेनिस्तान मध्य एशिया में स्थित एक तुर्किक देश है। 

5 of 5

अंगोला

अंगोला दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीका में देश है जिसकी सीमा अटलांटिक समुद्र से लगी है। अंगोला में पेट्रोलियम तेल और सोना जैसे खनिजों का भंडार है। अंगोला में एक लीटर पेट्रोल 31.90 रुपये में बिक रहा है। 

अजरबैजान

अजरबैजान भौगोलिक रूप से यह एशिया का ही भाग है। यह देश धीरे-धीरे औपचारिक लेकिन सत्तावादी लोकतंत्र की ओर बढ़ रहा है। अजरबैजान में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोग 33.87 रुपये चुकाते हैं। 

स्त्रोत: Globalpetrolprices.com 
तेल के दाम: दो सितंबर 2019 तक
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।